Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

पासवर्ड चोरी होने का सता रहा डर! दिल्ली पुलिस ने बताया ऐसा जुगाड़ की अब हैकर कभी नहीं कर पाएंगे सिस्टम हैक

सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस ने एक वीडियो शेयर करते हुए लोगों को बताया कि उन्हें कोई भी पासवर्ड बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Written By: Adarsh Pandey
Published on: May 01, 2024 15:11 IST
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

दिल्ली की जनता को हर प्रकार के अपराधों से बचाने की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की है। इसके लिए दिल्ली पुलिस हर संभव प्रयास भी करती हैं। इन्हीं प्रयासों में से एक प्रयास लोगों को साइबर क्राइम के खिलाफ अलर्ट करना है। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने एक अनोखा तरीका खोज निकाला है। पुलिस की टीम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संबंधित वीडियो के जरिए लोगों को तक अपनी बात को पहुंचाती है और उन्हें समझाती है कि कैसे वो साइबर अपराध से बच सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिल्ली पुलिस ने एक वीडियो शेयर किया है और इसके साथ ही लोगों को बताया है कि अगर वो एक विशेष बात का ध्यान रखेंगे तो हैकर्स उनके सिस्टम को हैक नहीं कर पाएंगे।

दिल्ली पुलिस ने वीडियो किया शेयर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर दिल्ली पुलिस ने एक वीडियो को शेयर किया है। वीडियो में नजर आता है कि दीवार पर एक पोस्टर जैसा लगा है जिस पर फ्री वाई-फाई का नेटवर्क लिखा गया है। इसका पासवर्ड नीचे एक कागज पर लिखा है। अगर कोई वाई-फाई का पासवर्ड जानना चाहता है तो उसे उस कागज को बाहर खींचना होगा। कागज खींचने के बाद जो नजर आता है उसे देख आप भी हैरान हो जाएंगे। दरअसल वहां एक काफी स्ट्रांग पासवर्ड बनाया गया है जिसे देखने के बाद कोई भी फ्री वाई-फाई का यूज नहीं करेगा। इस वीडियो को मजाकिया अंदाज में बनाया गया है। मगर इसे शेयर करते हुए दिल्ली पुलिस लोगों को सतर्क करना चाहती है कि अगर आप भी स्ट्रांग पासवर्ड बनाएंगे तो आप सुरक्षित रहेंगे।

यहां देखें वायरल वीडियो

दिल्ली पुलिस ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'पासवर्ड बनाते समय आप सभी सेफ्टी टिप्स को फॉलो कीजिए। आप जागरूक रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे।' वीडियो के आखिर में भी यह बात लिखी है कि, एक मजबूत पासवर्ड आपको साइबर क्रिमिनल्स से बचा सकता है।

ये भी पढ़ें-

एक्शन चायवाले के बाद अब मार्केट में आया डांसिंग डोसा वाला, डिश बनाने का तरीका देख हो जाएंगे दंग, Video वायरल

क्या आपने कभी खाए हैं गुलाब के बने पकौड़े? Video सोशल मीडिया पर हो रहा है खूब वायरल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement