Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Cash for Query: महुआ मोइत्रा की आज बढ़ सकती हैं मुश्किलें, लोकसभा में एथिक्स कमेटी पेश करेगी रिपोर्ट

तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा को आज लोकसभा की सदस्यता से निष्कासित किया जा सकता है। संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में एथिक्स कमेटी आज संसद में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 08, 2023 9:48 IST
महुआ मोइत्रा - India TV Hindi
Image Source : PTI महुआ मोइत्रा

नई दिल्ली: टीएमएसी सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें आज बढ़ सकती हैं। दरअसर, पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में महुआ को निष्कासित करने की सिफारिश वाली एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आज लोकसभा में पेश की जाएगी। रिपोर्ट पेश होने के बाद महुआ को सस्पेंड करने का प्रस्ताव पेश हो सकता है। अगर प्रस्ताव को स्पीकर ने स्वीकार कर लिया तो महुआ मोइत्रा को संसद निष्कासित हो सकती हैं। पहले यह रिपोर्ट चार दिसंबर को लोकसभा में पेश किये जाने के लिए सदन की कार्यसूची में सूचीबद्ध थी। लेकिन पेश नहीं किया जा सका। लोकसभा की कार्यवाही में आज एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लिस्टेड है।

कांग्रेस करेगी विरोध

 एथिक्स पैनल की रिपोर्ट पर कांग्रेस के लोकसभा मुख्य सचेतक के सुरेश ने कहा कि आज एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश की जा रही है। यह पहले से ही लोकसभा में बिजनेस की सूची में शामिल है। अगर रिपोर्ट में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के निष्कासन की बात कही गई है तो हम इसका पुरजोर विरोध करेंगे।

विपक्ष ने सदन में विस्तार से चर्चा कराने की मांग की

उधर, कुछ विपक्षी सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया है कि महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने पर फैसला लिये जाने से पहले समिति की सिफारिशों पर सदन में विस्तार से चर्चा होनी चाहिए। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद दानिश अली ने कहा कि यदि रिपोर्ट प्रस्तुत की जाती है तो हम विस्तृत चर्चा कराने पर जोर देंगे। रिपोर्ट का मसौदा तो ढाई मिनट में ही स्वीकार कर लिया गया था। 

एथिक्स कमेटी ने 9 नवंबर को स्वीकार किया था रिपोर्ट

बता दें कि बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली एथिक्स कमेटी ने नौ नवंबर को अपनी एक बैठक में मोइत्रा को ‘पैसे लेकर सदन में सवाल पूछने’ के आरोपों में लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश वाली रिपोर्ट को स्वीकार किया था। समिति के छह सदस्यों ने रिपोर्ट के पक्ष में मतदान किया था। इनमें कांग्रेस से निलंबित सांसद परणीत कौर भी शामिल थीं। समिति के चार विपक्षी सदस्यों ने रिपोर्ट पर असहमति नोट दिए थे। 

विपक्ष ने उठाए थे सवाल

विपक्षी सदस्यों ने रिपोर्ट को ‘फिक्स्ड मैच’ करार देते हुए कहा था कि भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की जिस शिकायत पर समिति ने विचार किया, उसके समर्थन में ‘सबूत का एक टुकड़ा’ भी नहीं था। यदि सदन समिति की सिफारिश के पक्ष में मतदान करता है तो मोइत्रा को सदन से बर्खास्त किया जा सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement