Monday, April 29, 2024
Advertisement

Typhoon Storm in Japan: टाइफून तूफान से जापान में भारी बारिश और आंधी, मौसम विभाग ने दी ये बड़ी चेतावनी

​Typhoon Storm in Japan: टाइफून मुइफा की वजह से जापान के ओकिनावा के द्वीपों पर भारी बारिश और आंधी-तूफान आ गया है। मौसम विज्ञान एजेंसी ने सोमवार को यह जानकारी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Updated on: September 12, 2022 18:47 IST
Storm- India TV Hindi
Image Source : IANS Storm

Highlights

  • केंद्र में 955 हेक्टोपास्कल का वायुमंडलीय दबाव और हवा की गति 216 किमी प्रति घंटे
  • हेटेरुमा द्वीप पर रिकॉर्ड 352.5 मिमी बारिश दर्ज की गई
  • 24 घंटे की अवधि में 300 मिमी बारिश

Typhoon Storm in Japan: टाइफून मुइफा की वजह से जापान के ओकिनावा के द्वीपों पर भारी बारिश और आंधी-तूफान आ गया है। मौसम विज्ञान एजेंसी ने सोमवार को यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने बताया कि मुइफा इशिगाकी द्वीप से 30 किमी दक्षिण में पानी के ऊपर था, जिसके केंद्र में 955 हेक्टोपास्कल का वायुमंडलीय दबाव था और अधिकतम हवा की गति 216 किमी प्रति घंटे तक थी।

जेएमए ने तूफान के रास्ते में रहने वाले निवासियों को भूस्खलन और नदियों से सतर्क रहने के लिए चेतावनी देने के साथ-साथ यह भी कहा कि तूफान इतना तेज है कि अगर घर गिरे नहीं तो कम से कम बर्बाद तो हो ही जाएंगे। यह कहा गया है कि, धीमी गति से चलने वाला तूफान बुधवार तक साकिशिमा द्वीप समूह में गंभीर मौसम की स्थिति लाने की उम्मीद है क्योंकि यह उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

352.5 मिमी की बारिश 

जापान में आए टाइफून मुइफा की वजह से हेटेरुमा द्वीप पर रिकॉर्ड 352.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। एजेंसी ने कहा कि, सोमवार को साकिशिमा द्वीप समूह में प्रति घंटे 70 मिमी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि इशिगाकी में प्रति घंटे 42 मिमी बारिश हो सकती है। जेएमए ने कहा कि, आंधी के चलते वायुमंडलीय दबाव बेहद अस्थिर है और बुधवार को हवा की गति 72 से 108 किमी प्रति घंटे तक कम हो सकती है। वहीं मंगलवार को ओकिनावा में 24 घंटे की अवधि में दोपहर तक 300 मिमी बारिश देखी जा सकती है। मौसम एजेंसी ने कहा कि, 24 घंटे की अवधि में हालांकि बुधवार दोपहर को 50 से 100 मिमी बारिश होने की संभावना है।

परिवहन सेवाएं बाधित
भीषण तूफान, बारिश और शक्तिशाली आंधी ने इस क्षेत्र में परिवहन सेवाओं को बाधित कर दिया है। इससे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 
देश के दो शीर्ष वाहक जापान एयरलाइंस और ऑल निप्पॉन एयरवेज ने मियाको और इशिगाकी द्वीपों के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं। इस तूफान का असर संचार सेवाओं पर भी पड़ा है। ज्यादातर संचार लाइनें क्षतिग्रस्त होने से मोबाइल नेटवर्क बाधित हो गया है। 

लोगों को घरों में रहने की चेतावनी
जापान के मौसम विभाग ने फिलहाल टाइफून मुइफा के जारी रहने की चेतावनी दी है। इससे भारी बारिश, तूफान और आंधी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। कमजोर घर उजड़ सकते हैं या टूट सकते हैं। पेड़ और पोल अभी से टूट रहे हैं। इससे लोगों को खतरा हो सकता है। इसलिए मौसम विभाग ने लोगों को अगले दो-तीन दिनों तक घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement