Friday, May 17, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के लाहौर में बड़ा धमाका, पुलिस अफसर समेत 16 लोगों की मौत

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की असेंबली के बाहर आज एक विरोध रैली के दौरान एक तालिबान आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया जिससे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों सहित 16 लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य घायल हो गए।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: February 13, 2017 23:12 IST
lahore blast- India TV Hindi
lahore blast

लाहौर: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की असेंबली के बाहर आज एक विरोध रैली के दौरान एक तालिबान आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया जिससे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों सहित 16 लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य घायल हो गए।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

मीडिया की खबरों के अनुसार लाहौर यातायात पुलिस प्रमुख कैप्टन (सेवानिवृत्त) मोबीन अहमद, और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जाहिद गोंडाल सहित पांच पुलिसकर्मी इस विस्फोट में मारे गए हैं। यह धमाका पुलिसकर्मियों को निशाना बनाकर किया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 16 लोग मारे गए। यह विस्फोट दवा विक्रेताओं की एक विरोध रैली में हुआ।

लाहौर के पुलिस प्रमुख अमीन वैंस ने कहा, उप महानिरीक्षक और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मोबीन अहमद इस विस्फोट में मारे गए हैं। बहरहाल, उन्होंने हताहत हुए दूसरे लोगों के बारे पुष्टि नहीं की है। उन्होंने कहा, फिलहाल मैं अहमद की मौत की पुष्टि कर सकता हूं। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ख्वाजा सलमान रफीक ने कहा कि विस्फोट में 60 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों में 11 की हालत गंभीर है। प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से अलग हुए समूह जमात-ए-अहरार ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

इसी समूह ने पिछले साल 27 मार्च को लाहौर में गुलशन-ए-इकबाल पार्क में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी। ईस्टर के दौरान हुए धमाके में 75 लोग मारे गए थे जिनमें अधिकांश ईसाई समुदाय के लोग थे। लाहौर में असेंबली के निकट विस्फोट के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया। फोरेंसिक टीमें मौके पर सबूत एकत्र कर रही हैं और जांच आरंभ कर दी है।

डीआईजी अहमद पर बलूचिस्तान में तैनाती के दौरान हमला हुआ था जिसमें वह बाल बाल बच गए थे। लाहौर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह आत्मघाती हमला था और हमलावर ने रैली स्थल पर मौजूद पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया। पंजाब के कानून मंत्री राणा सनाउल्लाह ने इसकी पुष्टि की है कि यह आत्मघाती हमला था और इसमें कुछ पुलिस अधिकारी मारे गए हैं। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसकी आवाज कई किलोमीटर तक सुनी गई।

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस विस्फोट की निंदा की और कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। शरीफ ने कहा, हम अपने बीच के आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं और इस कैंसर से अपने लोगों को मुक्त कराने तक इस लड़ाई को जारी रखेंगे। सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा ने भी इस हमले की निंदा की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement