Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

काबुल आतंकी हमले में ‘बद्री ब्रिगेड’ का कमांडर ढेर, तालिबान और पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका

हमदुल्ला मुखलिस उर्फ कारी हमदुल्लाह तालिबान की बेहद अहम ‘बद्री ब्रिगेड’ का सर्वेसर्वा था, और संगठन में बड़ी दखल रखता था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 03, 2021 17:48 IST
Qari Hamdullah Kabul Blast, Qari Hamdullah Kabul Killed, Qari Hamdullah Mukhlis Blast- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सोमवार की रात हुए आतंकी हमले में कई लोगों की जान चली गई।

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सोमवार की रात हुए आतंकी हमले में कई लोगों की जान चली गई। इस हमले में एक ऐसा शख्स मारा गया है जिसका खात्मा अफगानिस्तान की तालिबान सरकार और पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। आतंकी संगठन IS-K के आतंकी हमले में हक्कानी नेटवर्क के टॉप कमांडर, काबुल के मिलिट्री चीफ एवं 'बद्री ब्रिगेड' के कमांडर हमदुल्ला मुखलिस उर्फ कारी हमदुल्ला की मौत हो गई है। बता दें कि हक्कानी नेटवर्क को पाकिस्तान का समर्थन करता आया है और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार में हक्कानी नेटवर्क ही गृह मंत्रालय और कई अहम विभाग देख रहा है।

हमदुल्ला मुखलिस उर्फ कारी हमदुल्लाह तालिबान की बेहद अहम ‘बद्री ब्रिगेड’ का सर्वेसर्वा था, और संगठन में बड़ी दखल रखता था। उसे अफगानिस्तान के गृह मंत्री और हक्कानी नेटवर्क के मुखिया सिराजुद्दीन हक्कानी का सैन्य रणनीतिकार माना जाता था और उसकी मौत हक्कानी नेटवर्क के लिए सबसे बड़ा झटका है। आतंकी संगठन IS-खुरासन, तालिबान को अपना दुश्मन मानता है और जबसे अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी हुई है तभी से यह आतंकी संगठन वहां पर आतंकी हमले कर रहा है। 


अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक सैन्य अस्पताल के सामने नागरिकों को निशाना बनाकर मंगलवार को बम विस्फोट किया गया, जिसमें करीब 25 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल बताए गए हैं। तालिबान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खोस्ती ने एक ट्वीट में कहा कि सरदार मोहम्मद दाऊद खान सैन्य अस्पताल के सामने विस्फोट हुआ। उन्होंने बताया कि विशेष सुरक्षा बल घटनास्थल पर मौजूद हैं। काबुल के 10वें जिले में निवासियों ने दो धमाके और गोलियों की आवाज सुनने की बात कही है। 

बाद में मंगलवार को निकट के वजीर अकबर खान अस्पताल के सैयद अब्दुल्ला अहमदी के निदेशक ने कहा कि उनके अस्पताल में तीन लोगों के शव और सात घायलों को लाया गया है। वहीं नौ अन्य को अफगानिस्तान आपात अस्पताल ले जाया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement