Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिंगापुर में भारी बारिश के बावजूद मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए हजारों श्रद्धालु

सिंगापुर के चाइनाटाउन में रविवार सुबह भारी बारिश के बावजूद करीब 15,000 हिंदू श्रद्धालु 94 साल पुराने एक मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2019 14:59 IST
Singapore temple, Singapore temple rain, Singapore temple consecration ceremony, Singapore- India TV Hindi
Rain does not dampen fervour of 15,000 devotees at Singapore temple consecration ceremony | Facebook

सिंगापुर: सिंगापुर के चाइनाटाउन में रविवार सुबह भारी बारिश के बावजूद करीब 15,000 हिंदू श्रद्धालु 94 साल पुराने एक मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए। इस दौरान चाइनाटाउन की सड़कों पर बेहद ही मनमोहक दृश्य नजर आया, जब रंग-बिरंगे पारंपरिक कपड़ों में सजे श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। इस अवसर पर श्री लायन सिथि विनयगर मंदिर में पिछले 7 महीने से चल रहा मरम्मत का कार्य भी समाप्त हो गया। इस बेहद ही लोकप्रिय मंदिर की मरम्मत में 10 लाख सिंगापुरी डॉलर खर्च हुए।

सिंगापुर के शिक्षा मंत्री ओंग ये कुंग और सांसद जोआन पेरीरा एपं मुरली पिल्लई भी इस समारोह में शामिल हुए। मंदिर प्रबंधन समिति अध्यक्ष आर एम मुथैया ने बताया कि श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह के 108 चक्कर लगाते हैं। करीब 5,000 लोग रोजाना यहां पूजा करने आते है। मुथैया ने बताया कि इस मंदिर में वर्षों से विभिन्न संस्कृतियों के श्रद्धालु आते हैं। उन्होंने कहा, ‘बल्कि हर रोज (मंदिर में आने वाला) पहला व्यक्ति एक चीनी है, जो बड़ा श्रद्धालु है। जब मंदिर के पट खुलते हैं, तो पंक्ति में सबसे पहले वही खड़ा होता है।’

इस मंदिर में हुए निर्माण कार्यों में व्हीलचेयर रैंप, दीवाल पर बनी पेंटिंग्स का पुनर्चित्रण, टॉयलेट्स में अधिक क्यूबिकल्स जैसी चीजें शामिल हैं। इसके अलावा लोगों के पूजा करने की जगह को भी पहले के मुकाबले बड़ा बनाया गया है। समारोह के दौरान काफी तेज बारिश हो रही थी और गलियों में भी पानी जमा हो गया था, लेकिन इससे श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई और वे इस कार्यक्रम में पूरे जोश के साथ शामिल हुए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement