Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्वीडन में कुरान जलाने का मामला, पूरे पाकिस्तान में धरना रैली और हुआ जोरदार विरोध प्रदर्शन

स्वीडन में पिछले सप्ताह इस्लाम धर्म की पवित्र किताब जलाने के विरोध में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने स्वीडन विरोधी प्रदर्शन का आह्वान किया था। इसके बाद शुक्रवार को पूरे देश में मुस्लिम विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 07, 2023 17:46 IST
स्वीडन में कुरान जलाने के मामला, पूरे पाकिस्तान में धरना रैली और हुआ जोरदार विरोध प्रदर्शन- India TV Hindi
Image Source : PTI स्वीडन में कुरान जलाने के मामला, पूरे पाकिस्तान में धरना रैली और हुआ जोरदार विरोध प्रदर्शन

Pakistan News: स्वीडन में कुरान जलाने के मामले में मुस्लिम देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। अरब देशों ने तो बाकायदा स्वीडन के राजनयिकों को बुलाकर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी। इसी बीच पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के आह्वान पर पूरे पाकिस्तान में स्वीडन में हुई घटना के विरोध में रैलियां और धरना प्रदर्शन के आयोजन हुए। स्टॉकहोम में पिछले सप्ताह इस्लाम धर्म की पवित्र किताब जलाने के विरोध में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने स्वीडन विरोधी प्रदर्शन का आह्वान किया था। इसके बाद शुक्रवार को पूरे देश में मुस्लिम विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और ‘कुरान पवित्रता दिवस’ मना रहे हैं। स्वीडन विरोधी, सबसे बड़ी रैली पूर्वी शहर लाहौर और बंदरगाह शहर कराची में आयोजित किए जाने की संभावना है। 

ईसाइयों ने भी स्वीडन की घटना को लेकर की निंदा

राजधानी इस्लामाबाद में वकीलों ने कुरान की प्रति के साथ उच्चतम न्यायालय के समक्ष प्रदर्शन किया जबकि नमाजियों ने मस्जिदों के बाहर छोटी-छोटी जनसभाएं कीं और स्वीडन से राजनयिक संबंध समाप्त करने की मांग की। देश के पश्चिमोत्तर हिस्से में अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय के लोगों ने भी प्रदर्शन कर पवित्र कुरान की प्रति जलाने की घटना की निंदा की। पाकिस्तान की मुख्य इस्लामिक कट्टरपंथी पार्टी जमात ए इस्लामी के समर्थक कुरान जलाने की घटना की निंदा करने के लिए लाहौर, कराची, पेशावर और क्वेटा सहित देश के लगभग सभी अहम शहरों में रैली आयोजित कर रहे हैं।

शहबाज शरीफ ने संसद में किया था विरोध प्रदर्शन का आह्वान

मुस्लिम देशों में गत बुधवार से नाराजगी बढ़नी शुरू हुई जब स्वीडिश मीडिया ने बताया कि इराक के एक ईसाई व्यक्ति ने ईद-उल-अजहा पर स्टॉकहोम स्थित मस्जिद के बाहर कुरान की प्रति जलाई है। स्वीडन के मुस्लिम नेताओं ने भी घटना की निंदा की है। वहीं, गत दिन संसद में अपने भाषण में शरीफ ने सवाल किया कि स्वीडन की पुलिस ने क्यों कुरान की प्रति जलाने दी। उनका यह भाषण टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। शरीफ ने शुक्रवार को ट्वीट कर देशवासियों से रैलियां और विरोध प्रदर्शन के जरिये स्वीडन को कड़ा संदेश देने का आह्वान किया। उन्होंने लिखा, ‘जब कुरान की बात आती है तो पूरा देश एक है। हम शुक्रवार की नमाज के बाद कुरान की पवित्रता दिवस के रूप में आज पूरे देश में विरोध प्रदर्शन करेंगे।’ इसी तरह का आह्वान पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक एक इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने भी किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement