Friday, April 26, 2024
Advertisement

जहां से हिजबुल्ला ने दागे थे एंटी टैंक मिसाइल, इजराइल वहीं गिरा रहा बम, कई ठिकानों पर टारगेट

इजराइल दो मोर्चों पर लड़ाई कर रहा है। हमास के साथ 12 दिनों से जंग जारी है। वहीं लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला भी इजराइल पर एंटी टैं​क मिसाइल दाग रहा है। इजराइल ने जोरदार प्रहार करते हुए उन्हीं ठिकानों पर हमले किए, जहां से एंटी टैंक मिसाइल दागी गईं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 19, 2023 9:03 IST
हिजबुल्ला के ठिकानों पर इजराइल ने किए हमले।- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE हिजबुल्ला के ठिकानों पर इजराइल ने किए हमले।

Israel Hezbollah Conflict: इजराइल और हमास में जंग के बीच लेबनान सीमा से हिजबुल्ला भी इजराइल पर अटैक कर रहा है। हिजबुल्ला एंटी टैंक मिसाइलें छोड़ रहा है। इजराइल हमास के साथ लेबनान सीमा पर भी हिजबुल्ला प्रहार कर रहा है। इजराइल की सेना 'आईडीएफ' यानी इजराइल डिफेंस फोर्स दो मोर्चों पर लड़ रही है, एक गाजा पट्टी और दूसरा लेबनान बॉर्डर पर आतंकी संगठन हिजबुल्ला से। इजराइल हमास के बीच 12 दिनों से जंग जारी है। इस दौरान लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला भी इजराइल पर एंटी टैंक मिसाइलों से हमले कर रहा है। हिजबुल्ला ने बुधवार को भी हमले किए। इसके जवाब ने इजराइल ने हिजबुल्ला को उसी की भाषा में जवाब देते हुए उसके सैन्य ठिकानों पर हमला किया। इजराइली सेना आईडीएफ के अनुसार बीते कुछ घंटों में इजराइली सेना ने लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्ला के ठिकानों पर उसी जगह हमला किया, जहां से एंटी टैंक मिसाइलें छोड़ी जा रही थीं। 

इजराइल की एयरस्ट्राइक, मारे गए दो हिजबुल्ला आतंकी

इजरायली सेना के मुताबिक, लेबनान सीमा से सटे रोश हानिकरा से एंटी-टैंक मिसाइलें दागी गईं, उन्हीं जगहों पर टारगेट किया गया है। 'द येरुशलम पोस्ट' के मुताबिक, हिज्बुल्ला ने इस बात को स्वीकार किया है कि बुधवार को साउथ लेबनान में इजरायल की एयरस्ट्राइक में संगठन के दो सदस्य भी मारे गए। टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, अमेरिका लगातार हिज्बुल्ला और ईरान को इजराइल की उत्तरी सीमा पर युद्ध शुरू नहीं करने की चेतावनी देता रहा है।

अधिकारिेयों के अनुसार अमेरिका ने इजराइल को भी हिजबुल्ला पर अपनी सैन्य प्रतिक्रिया में सावधान रहने की चेतावनी दी है। क्योंकि इजराइली सेना की यह गलती बड़ी जंग को पनपा सकती है। 

बाइडेन प्रशासन ने हाल के दिनों में इजरायल को संकेत दिए हैं कि अगर हिज्बुल्ला इजराइल के खिलाफ युद्ध शुरू करता है तो अमेरिकी सेना आतंकवादी समूह से लड़ने में आईडीएफ में शामिल हो जाएगी। इजराइल विरोधियों को रोकने के लिए पेंटागन ने पहले ही इजरायल के पास पूर्वी भूमध्य सागर में विमान वाहक स्ट्राइक समूहों की एक जोड़ी भेज दी है। इसलिए अमेरिका चाहता है हिजबुल्ला पर हमले के दौरान इजराइली सेना सावधानी बरते, ​ताकि बड़ी जंग न शुरू हो सके। नहीं तो अमेरिका को भी इजराइली सेना का साथ देना पड़ेगा।

हमास के हमले के बाद से ही हिजबुल्ला में भी शुरू किए हमले

इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए हमास हमले के बाद से हिज्बुल्ला ने इजरायली सैन्य ठिकानों और इजरायली शहरों पर दर्जनों एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें, रॉकेट और मोर्टार दागे हैं। इसके अलावा कई लड़ाकों को इजरायल में घुसपैठ करने के लिए भी भेजा है। उत्तरी इजरायल में कई ड्रोन भी पकड़े गए हैं। हिजबुल्ला संगठन को परोक्ष रूप से ईरान का सपोर्ट है, वह हिजबुल्ला को वित्तपोषित करता है। ईरान से इजराइल की अदावत पुरानी है। यही कारण है कि ईरान ने इजराइल को धमकी दी थी कि यदि वह गाजा में घुसता है तो गंभीर परिणाम होंगे। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के दौरे के बाद गाजा में अब मानवीय मदद के लिए इजराइल तैयार हो गया है। मिस्र की बॉर्डर से 20 ट्रक राहत सामग्री गाजा जाएगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement