Friday, March 29, 2024
Advertisement

जापान में पीएम मोदी ने यूक्रेन युद्ध पर फिर दिया बड़ा बयान, कहा कुछ ऐसा कि द्रवित हो जाएगा दुनिया का दिल

जापान में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान पूरी दुनिया को उम्मीद थी कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर कुछ न कुछ बड़ी बात जरूर कहेंगे। यह उम्मीद इस लिए भी थी कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी बातों को मजबूती से रखने के लिए जाने जाते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 21, 2023 11:07 IST
जापान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलते यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की- India TV Hindi
Image Source : FILE जापान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलते यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की

जापान में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान पूरी दुनिया को उम्मीद थी कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर कुछ न कुछ बड़ी बात जरूर कहेंगे। यह उम्मीद इस लिए भी थी कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी बातों को मजबूती से रखने के लिए जाने जाते हैं। वह किसी भी देश के सामने अपनी बात रखने से हिचकते नहीं हैं। सितंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में हुए शंघाई शिखर सम्मेलन के दौरान भी पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर पुतिन के सामने ही कह दिया था कि "यह युग युद्ध का नहीं है"...बल्कि बातचीत की मेज पर बैठकर शांति से समस्या का समाधान किया जाना चाहिए। पीएम मोदी के इस बयान की चर्चा पूरी दुनिया में हुई थी। अमेरिका और पश्चिमी देशों ने भी प्रधानमंत्री की इस बात के लिए तारीफ की थी।

अब जापान में जी-7 के दौरान भी प्रधानमंत्री मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दो टूक कह दिया है। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की भी जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे हुए हैं। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की है। यूक्रेन मुद्दे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने साफ कहा कि "यूक्रेन के हालत राजनीतिक या अर्थव्यवस्था का नहीं, बल्कि मानवता का मुद्दा है।" यानि पीएम मोदी का मतलब साफ है कि "मानवता के लिए यूक्रेन युद्ध का रोका जाना जरूरी है।"...एक तरह से पीएम मोदी ने यूक्रेन में मानवीय मूल्यों की रक्षा के लिए युद्ध का रास्ता छोड़ने और दुनिया को इसमें सहभागी बनाने की अीपल कर डाली है। निश्चित रूप से दुनिया के मानस पटल पर प्रधानमंत्री की इस अपील का असर जरूर होना चाहिए।

जेलेंस्की से मुलाकात कर बोले पीएम मोदी

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से पीएम मोदी ने जापान में द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान उन्होंने फिर स्पष्ट किया कि यूक्रेन युद्ध पर शुरू से ही भारत का उद्देश्य वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धि का रहा है। संवाद और कूटनीति ही समाधान का एक मात्र विकल्प है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में पूरी दुनिया एक दूसरे देश से परस्पर संबद्ध है। इसलिए किसी क्षेत्र में तनाव होता है तो उसका असर सिर्फ उसी देश पर नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य देशों पर भी पड़ता है। विकासशील देश सबसे ज्यादा संकट ऐसे वक्त में झेलते हैं। मोदी ने कहा कि मौजूदा वैश्विक हालात में खाद्य, ऊर्जा और ईंधन व उर्वरक का बड़ा संकट विकासशील देशों में महसूस किया जा रहा है। इसलिए आवश्यक है कि सभी देश संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून और एक दूसरे देशों की संप्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करें। भारत हमेशा से मानता है कि किसी भी तनाव और विवाद का शांतिपूर्वक समाधान होना चाहिए।

यह भी पढ़ें

जापान में क्वाड बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने मांगा "पीएम मोदी का ऑटोग्राफ", ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज भी हुए फिदा

G-7 में दुनिया को 10 मंत्र दे गए प्रधानमंत्री मोदी, वैश्विक चुनौतियों से निपटने का बताया नायाब तरीका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement