Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दक्षिण कोरिया ने छोड़ा जासूसी सैटेलाइट, जानिए किस देश पर रखेगा नजर?

दक्षिण कोरिया अपने पड़ोसी देशों की करतूतों को देखते हुए एक स्पाई सैटेलाइट भेजने जा रहा है। अभी वह अमेरिकी जासूसी सैटेलाइट से काम चला रहा था। अब वह अपना खुद का जासूसी उपग्रह भेजने जा रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 06, 2023 16:33 IST
दक्षिण कोरिया छोड़ने जा रहा जासूसी उपग्रह- India TV Hindi
Image Source : FILE दक्षिण कोरिया छोड़ने जा रहा जासूसी उपग्रह

South Korea: दक्षिण कोरिया ने एक 'स्पाई सैटेलाइट छोड़ने जा रहा है। यह सैटैलाइट उसके पड़ोसी देश के लिए खतरे की घंटी बन गया है। दक्षिण कोरिया अपने प्रतिद्वंद्वी उत्तर कोरिया पर बेहतर तरीके से नजर रखने के लिए इस महीने के अंत में घरेलू स्तर पर निर्मित अपना पहला जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित करने की योजना बना रहा है। 

दक्षिण कोरिया ने सोमवार को यह जानकारी दी। दक्षिण कोरिया ऐसे समय सैटेलाइट छोड़ने जा रहा है जब उत्तर कोरिया न्यूक्लियर वीपन्स के अपने शस्त्रागार को विस्तार देने पर जोर दे रहा है। दक्षिण कोरिया के इस स्पाई सैटेलाइट से उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की नींद उड़ गई है।

उत्तर कोरिया ने भी की थी कोशिश, रही विफल

दक्षिण कोरिया की इस घटना से पहले उत्तर कोरिया अक्टूबर में अपना स्वयं का जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित का तीसरा प्रयास करने के अपने संकल्प को पूरा करने में संभवत: तकनीकी कारणों से विफल रहा था। दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जीन हा ग्यू ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि देश के पहले सैन्य उपग्रह का 30 नवंबर को कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग वायु सेना बेस से प्रक्षेपण किया जाएगा। 

चार और जासूसी उपग्रह छोड़ने की योजना

उपग्रह को स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया जाएगा। दक्षिण कोरिया के रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रशासन के अनुसार, स्पेसएक्स के साथ एक अनुबंध के तहत दक्षिण कोरिया ने 2025 तक चार और जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित करने की योजना बनाई है। दक्षिण कोरिया के पास फिलहाल अपना कोई सैन्य जासूसी उपग्रह नहीं है और वह उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए अमेरिकी जासूसी उपग्रहों पर निर्भर है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement