Monday, April 29, 2024
Advertisement

Syria: उत्तरी सीरिया में रॉकेट से हमला, 15 की मौत कई घायल

Syria: यह हमला शुक्रवार को अल-बाब शहर में तब किया गया, जब तुर्किश लड़ाकों के हवाई हमले में कम से कम 11 सीरियाई सैनिक और अमेरिका समर्थित कुर्दिश लड़ाकों की मौत हो गयी थी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 20, 2022 10:06 IST
A rocket attack on a crowded market in northern Syria- India TV Hindi
Image Source : AP A rocket attack on a crowded market in northern Syria

Highlights

  • रॉकेट हमले में 15 लोगों की मौत
  • 15 मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल
  • 30 से अधिक लोग घायल

Syria: उत्तरी सीरिया में तुर्की समर्थित विद्रोही लड़ाकों के कब्जे वाले एक शहर में भीड़भाड़ वाले बाजार में रॉकेट हमले में 15 लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गए। युद्ध पर निगरानी करने वाले समूह ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ और अर्द्धचिकित्सक समूह ने यह जानकारी दी।

15 मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल

यह हमला शुक्रवार को अल-बाब शहर में तब किया गया, जब तुर्किश लड़ाकों के हवाई हमले में कम से कम 11 सीरियाई सैनिक और अमेरिका समर्थित कुर्दिश लड़ाकों की मौत हो गयी थी। युद्ध निगरानी समूह ने शुक्रवार को हुई बमबारी के लिए सीरियाई सरकार की सेनाओं को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि यह तुर्की के हवाई हमले का बदला प्रतीत होता है। उसने बताया कि 15 मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल हैं और 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्दुर्रहमान ने मार्च 2020 में हुए संघर्ष विराम का हवाला देते हुए कहा, ‘‘यह सरकारी सेना और विपक्ष के बीच लड़ाई रुकने के बाद से सरकारी सेना द्वारा किया गया सबसे खराब नरसंहार है।’’ अमेरिका समर्थित कुर्दिश लड़ाकों की अगुवाई वाली ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज’ ने एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने अल-बाब पर हमला नहीं किया। सरकार ने अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

एक अन्य घटना में ऑब्जर्वेटरी और अमेरिकी सेना ने बताया कि उत्तरपूर्वी सीरिया में गुरुवार रात को एक ड्रोन हमले में 4 महिलाओं की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गए। उसने इस हमले के लिए तुर्की को जिम्मेदार ठहराया है।

कुछ दिनों पहले सेना की बस पर हुआ था हमला

इससे पहले भी उत्तरी सीरिया में सेना की एक बस पर हुए हमले में 11 सैनिकों समेत 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन सैनिक घायल हो गए थे। सीरिया की सरकारी मीडिया ने एक अज्ञात सैन्य अधिकारी के हवाले से इसकी जानकारी दी थी। सरकारी समाचार एजेंसी साना के मुताबिक, यह हमला रक्का प्रांत में हुआ, जो कभी आतंकी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट’ (आईएस) के कब्जे में था। हालांकि, खबर में यह नहीं बताया गया है कि बस पर घात लगाकर मशीन गन से गोलीबारी की गई या फिर इसे किसी मिसाइल या सड़क किनारे रखे बम से निशाना बनाया गया। आईएस के आतंकवादियों ने पिछले कुछ महीनों में इस तरह के कई हमले किए हैं, जिसमें दर्जनों लोगों ने जान गंवाई है या घायल हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement