Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कहां लापता हो गए चीन के रक्षामंत्री? चीनी रक्षा मंत्रालय भी अनजान, कही ये बड़ी बात

चीन के रक्षा मंत्री कई दिनों लापता हैं। इहालांकि इस बारे में चीनी रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्री के लापता होने की ‘स्थिति की जानकारी नहीं है।’ चीनी रक्षा मंत्री 29 अगस्त ने नजर नहीं आए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 28, 2023 23:45 IST
कहां लापता हो गए चीन के रक्षामंत्री? - India TV Hindi
Image Source : FILE कहां लापता हो गए चीन के रक्षामंत्री?

China News: चीन के रक्षामंत्री क महीने से लापता हैं। उनका अभी तक कोई पता नहीं चल रहा है। चीन जैसे बड़े देश में पहले विदेश मंत्री फिर रक्षा मंत्री जैसे बड़े मंत्रालयों वाले मंत्रियों का इस तरह लापता होना चीन की राजनीतिक हैसियत पर प्रश्नचिह्न लगाता है। चीन से लापता मंत्रियों की ऐसी खबरों से दुनिया में किरकिरी होती है, वो अलग। इसी बीच चीनी रक्षा मंत्री के लापता होने पर चीन के रक्षा मंत्रालय से बड़ा बयान सामने आया है। 

चीन के रक्षा मंत्री पिछले एक महीने से गायब हैं और रक्षा मंत्रालय ने अब जाकर इस मामले पर सार्वजनिक रूप से पहली टिप्पणी की है। इस टिप्पणी में भी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि उन्हें चीनी रक्षा मंत्री के लापता होने की ‘स्थिति की जानकारी नहीं है।’ वरिष्ठ कर्नल एवं मंत्रालय के सूचना कार्यालय के निदेशक वु छियान से मासिक संवाददाता सम्मेलन में जब यह पूछा गया कि भ्रष्टाचार को लेकर क्या ली शांगफु के खिलाफ अब भी जांच जारी है और क्या वह अब भी रक्षा मंत्री हैं, तो उन्होंने (वु ने) केवल एक वाक्य का जवाब दिया। 

29 अगस्त ने नजर नहीं आए हैं चीनी रक्षा मंत्री

वु ने एक विदेशी मीडिया संस्थान के पत्रकार द्वारा पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘आपने जिस स्थिति का जिक्र किया है उससे मैं अवगत नहीं हूं।’ मार्च में नये मंत्रिमंडल को नामित किये जाने पर ली रक्षा मंत्री बने थे। वह 29 अगस्त को एक भाषण देने के बाद से नजर नहीं आए हैं। वह इस साल लापता होने वाले दूसरे मंत्री हैं। उनसे पहले, विदेश मंत्री छिन कांग लापता हो गये थे, जिन्हें जुलाई में पद से हटा दिया गया था। चीन सरकार ने उन्हें पद से हटाये जाने का कोई कारण नहीं बताया है, ना ही इस बारे में कुछ बताया है कि वे दोनों (कांग और ली) अचानक सार्वजनिक जीवन से क्यों गायब हो गए। इस बारे में अब तक कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है कि क्या उनका लापता होना चीन की विदेश या रक्षा नीतियों में किसी प्रकार के बदलाव का संकेत है?

मंत्रियों का एक-एक कर लापता होना असामान्य बात

चीन में अधिकारियों और आम लोगों का इस तरह लापता हो जाना कोई असमान्य घटना नहीं है और किसी व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक आरोपों की घोषणा के कुछ महीनों बाद अक्सर ऐसा देखने को मिलता है। लेकिन दो मौजूदा मंत्रियों का बहुत कम समय के अंतराल पर एक-एक कर लापता होना असमान्य बात है। जापान में अमेरिकी राजदूत, आर.इमैनुएल ने इस महीने की शुरूआत में ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा था कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के मंत्रिमंडल को अब अगाथा क्रिस्टी के उपन्यास ‘एंड देन देयर वर नन’ से जोड़ कर देखा जा सकता है। 

चीनी रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका के बारे मे कही ये बात

इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वु ने अमेरिकी अधिकारियों द्वारा जताई गई इन चिंताओं को तवज्जो नहीं दी कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच स्पष्ट संवाद माध्यम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि समस्या संवाद की कमी नहीं है, बल्कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंधों को वापस पटरी पर लाने के तरीके में अमेरिका द्वारा बदलाव करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘अमेरिका हमेशा ही अपना वर्चस्व चाहता है ताकि वह अपनी मनमर्जी कर सके।’ वु ने यह भी कहा कि गुरुवार को स्वदेश निर्मित प्रथम पनडुब्बी के अनावरण के साथ ताइवान अपनी तबाही के रास्ते पर बढ़ रहा है। वु ने संवाददाता सम्मेलन की शुरूआत अगले महीने बीजिंग में एक वैश्विक सुरक्षा सम्मेलन के बारे में घोषणा कर की। लेकिन वह एक और विदेशी मीडिया के संवाददाता के इस सवाल को टाल गए कि क्या रक्षा मंत्री इसमें शरीक होंगे। प्रवक्ता ने कहा, ‘हम बीजिंग शियांगशान फोरम के बारे में आने वाले समय में जानकारी साझा करेंगे।’ 

Also Read: 

भारत कनाडा विवाद: अब ट्रूडो पर बिफरे भारतीय-कनाडाई कारोबारी, पीएम के आरोपों पर दिया करारा जवाब

वीजा लेकर प्लेन से विदेश जा रहे पाकिस्तानी भिखारी, परेशान हैं सऊदी अरब जैसे मुल्क, दे रहे चेतावनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement