Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

EU से अलग होने के लिए ब्रिटेन में वोटिंग शुरू

लंदन: ब्रिटेन के सांसदों ने ब्रेक्जिट वार्ता शुरू करने की सरकार को अनुमति देने के समर्थन में अभूतपूर्व मतदान किया और इसके साथ ही ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अंतिम रूप से जुदा होने की दिशा

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 02, 2017 13:06 IST
voting start in britain for sepration from european union- India TV Hindi
voting start in britain for sepration from european union

लंदन: ब्रिटेन के सांसदों ने ब्रेक्जिट वार्ता शुरू करने की सरकार को अनुमति देने के समर्थन में अभूतपूर्व मतदान किया और इसके साथ ही ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अंतिम रूप से जुदा होने की दिशा में एक कदम और निकट पहुंच गया। हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्यों ने विधेयक को आगे बढ़ाने के लिए कल 114 के मुकाबले 498 मत दिए। यह विधेयक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे को ईयू छोड़ने की औपचारिक प्रक्रिया लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 को प्रभाव में लाने का अधिकार देगा।

कॉमन्स और हाउस ऑफ लाड्र्स में और संवीक्षा के बाद यह विधेयक कानून बनेगा। इससे पहले टेरेसा ने पुष्टि की थी कि वह अपनी बे्रक्जिट रणनीति पर एक श्वेत पत्र प्रकाशित करेंगी। कन्जर्वेटिव सांसद मारिया मिलर के प्रश्न के जवाब में टेरेसा ने हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा, मैं अपनी माननीय मित्र एवं सदन को यह सूचित कर सकती हूं कि श्वेत पत्र कल (गुरूवार को) प्रकाशित किया जाएगा। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने विपक्ष एवं अपने कुछ विद्रोही सांसदों के दबाव में पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि वह ईयू से ब्रिटेन के बाहर जाने के लिए जिन योजनाओं पर बात हो रही है, उनसे संबंधित एक श्वेत पत्र प्रकाशित करेंगी।

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने बुधवार सुबह संवाददाताओं से कहा, श्वेत पत्र प्रधानमंत्री द्वारा ब्रेक्जिट भाषण में पहले ही पेश की गई योजना को प्रतिबिम्बित करेगा। श्वेत पत्र की तिथि की पुष्टि उस समय की गई जब सांसद तथाकथित ब्रेक्जिट विधेयक पर दूसरे दिन बहस कर रहे थे। यह विधेयक टेरेसा को अनुच्छेद 50 को प्रभावी बनाने और ईयू के साथ आधिकारिक ब्रेक्जिट वार्ता शुरू करने का अधिकार देगा। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने मतदान के बाद ट्वीट किया, इतिहास रच गया है। लिबरल डेमोक्रेट और स्कॉटिश नेशनल पार्टी के नेताओं के इस विधेयक के खिलाफ मतदान करने के बावजूद सरकार के जीतने की संभावना थी।

लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने इस विधेयक के समर्थन के लिए अपने सांसदों को तीन पंक्तियों वाला एक व्हिप जारी किया था। हालांकि भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा समेत लेबर पार्टी के कई सांसदों ने पहले ही यह संकेत दे दिया था कि वे व्हिप का पालन नहीं करेंगे। लेबर पार्टी के विद्रोहियों के अलावा एसएनपी, लिबरल डेमोक्रेट पार्टी, एसडीएलपी के सांसदों, ग्रीन पार्टी की सांसद कैरोलीना लुकास और सांसद केन क्लार्क ने अनुच्छेद 50 को प्रभावी बनाने और ईयू छोड़ने की प्रक्रिया शुरू करने से टेरीजा को रोकने की कोशिश की।

विपक्षी लेबर पार्टी विधेयक पर अंतिम वोट को समर्थन देगी लेकिन वह अंतिम ब्रेक्जिट समझौते पर अर्थपूर्ण मतदान की अपील समेत इसे संशोधित करने की कोशिश करेगी। यह विधेयक समिति चरण के लिए अगले सप्ताह हाउस ऑफ कॉमन्स में वापस आएगा जहां विपक्षी दल ये संशोधन करने की कोशिश करेंगे। इस विधेयक को पिछले सप्ताह पेश किया गया था जब सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 के प्रभावी होने से पहले सांसदों से समर्थन लिए जाने की आवश्यकता है। कोर्ट ने ब्रिटेन सरकार का यह तर्क खारिज कर दिया था कि टेरेसा के पास संसद में विचार विमर्श किए बिना ब्रेक्जिट की प्रक्रिया शुरू करने के पर्याप्त कार्यकारी अधिकार हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement