Monday, April 29, 2024
Advertisement

ब्रिटेन जाना हुआ अब और महंगा, अक्टूबर से इतने पौंड बढ़ जाएंगे सभी आगंतुकों और छात्रों के वीजा शुल्क

ब्रिटेन जाने का सपना देखने वाले लोगों के लिए पीएम ऋषि सुनक ने बढ़ा झटका दिया है। ब्रिटेन सरकार ने आगंतुओं समेत छात्रों के वीजा शुल्क में भी बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया है। इससे ब्रिटेन में रहकर पढ़ाई करना किसी भी देश के छात्रों के लिए और महंगा हो जाएगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 17, 2023 11:41 IST
लंदन (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP लंदन (प्रतीकात्मक फोटो)

ब्रिटेन जाने का सपना देख रहे लोगों के लिए बुरी खबर है। अब किसी के लिए भी ब्रिटेन जाना और महंगा हो जाएगा। अक्टूबर से ब्रिटेन सरकार ने सभी आगंतुकों और छात्रों के लिए वीजा शुल्क में इजाफा करने का फैसला लिया है। यह फैसला किसी एक देश के लिए नहीं है, बल्कि ब्रिटेन की सरकार ने भारत समेत दुनिया भर से देश में आने वाले आगंतुकों एवं छात्रों के लिये वीजा शुल्क में बढोत्तरी करने की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी आगामी 4 अक्टूबर से प्रभावी होगी । आगंतुकों को अब छह महीने से कम अवधि वाले दौरे के वीजा के लिए 15 पाउंड और छात्र वीजा के लिए 127 (13 हजार रुपये से ज्यादा) पाउंड अधिक खर्च करने होंगे ।

शुक्रवार को संसद में पेश किए गए अध्यादेश के बाद, ब्रिटेन के गृह विभाग ने कहा कि बदलावों का मतलब है कि छह महीने से कम समय के दौरे के वीज़ा की लागत बढ़कर 115 पाउंड हो जाएगी और छात्र वीज़ा के आवेदकों को अब 490 पाउंड (50 हजार रुपये से अधिक) खर्च करना होगा । ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जुलाई में घोषणा की थी कि देश के सार्वजनिक क्षेत्र की वेतन वृद्धि को पूरा करने के लिए वीजा आवेदकों द्वारा ब्रिटेन की वित्त पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के लिए भुगतान की जाने वाली फीस और स्वास्थ्य अधिभार में बड़ी वृद्धि होने वाली है।

पीएम ऋषि सुनक ने पहले ही कर दिया था वीजा शुल्क बढ़ाने का ऐलान

सुनक ने उस वक्त कहा था, ‘‘हम इस देश में आने वाले प्रवासियों के वीजा के लिए आवेदन करने पर लगने वाले शुल्क को बढ़ाने जा रहे हैं। इसे वस्तुत: आव्रजन स्वास्थ्य अधिभार (आईएचएस) कहा जाता है, जो एक प्रकार का लेवी (शुल्क) है जिसका वे एनएचएस तक पहुंचने के लिए भुगतान करते हैं।’’ ब्रिटेन के गृह विभाग ने इस हफ्ते अधिकांश कार्य एवं यात्रा वीजा की लागत में 15 प्रतिशत की वृद्धि और प्राथमिकता वाले वीजा, अध्ययन वीजा और प्रायोजन के प्रमाण पत्र की लागत में कम से कम 20 प्रतिशत की वृद्धि का संकेत दिया था। शुल्क में बढ़ोतरी स्वास्थ्य और देखभाल वीजा सहित अधिकांश वीज़ा श्रेणियों पर लागू की गई है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के मामले को पाकिस्तान में दोबारा खोले जाने की क्यों हुई मांग, जानें अदालत ने फिर क्या कहा

बमवर्षक विमानों के बाद रूस की किंझल मिसाइलों और युद्धपोत पर आया किम जोंग का दिल, प्रशांत बेड़े में चौंधियाई आखें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement