Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

भारत के बेटे के हाथ में अंग्रेजों की कमान, ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक, किंग चार्ल्स ने किया नियुक्त

ऋषि सुनक का पीएम बनना भारत के लिए गर्व की बात है। बता दें कि वह पहले ऐसे भारतवंशी हैं, जो ब्रिटेन में इतने बड़े पद पर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने भी ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को बधाई दी है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 15, 2022 15:31 IST
Rishi Sunak and King Charles III- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ऋषि सुनक और किंग चार्ल्स

लंदन: भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। बकिंघम पैलेस में आयोजित एक कार्यक्रम में ब्रिटिश महाराज चार्ल्स तृतीय ने सुनक को शपथ दिलाई। शपथग्रहण के बाद ऋषि सुनक ने ब्रिटिश महाराज के हाथों को चूमकर अपनी वफादारी की कसम खाई। इस मौके पर कुछ सार्वजनिक तस्वीरों के बाद महाराज चार्ल्स तृतीय और प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच एक गुप्त बैठक भी हुई जिसका कोई भी रिकॉर्ड नहीं रखा जाता है।

'हम साथ मिलकर अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं'

ऋषि सुनक को किंग चार्ल्स III (King Charles III) ने सरकार बनाने के लिए कहा जिसके बाद वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं। पीएम नियुक्त होने के बाद ऋषि सुनक ने कहा कि हम साथ मिलकर अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं। यह सरकार हर स्तर पर ईमानदारी, व्यावसायिकता और जवाबदेही के बारे में होगी।

सुनक पहले भारतवंशी जो ब्रिटेन में इतने बड़े पद पर पहुंचे
ऋषि सुनक का पीएम बनना भारत के लिए गर्व की बात है। बता दें कि वह पहले ऐसे भारतवंशी हैं, जो ब्रिटेन में इतने बड़े पद पर पहुंचे हैं। पेनी मॉरडॉन्ट के नाम वापस लेने के बाद ऋषि का प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था। सुनक को लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद सोमवार को कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुना गया था। लिज ट्रस ने अपनी आर्थिक नीतियों और कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे को लेकर आलोचना झेल रही थीं। ऋषि सुनक एक साल के अंदर तीसरे ब्रिटिश प्रधानमंत्री हैं।

PM मोदी ने दी ऋषि सुनक को बधाई
पीएम मोदी ने भी ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को बधाई दी है। उन्होंने कहा, 'ऋषि सुनक को हार्दिक बधाई। जैसे ही आप यूके के पीएम बनते हैं, मैं वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए तत्पर हूं। ब्रिटेन के भारतीयों के 'जीवित पुल' को विशेष दिवाली की शुभकामनाएं, क्योंकि हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक साझेदारी में बदलते हैं।'

कौन हैं ऋषि सुनक
ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था। उनके पिता डॉक्टर और मां एक क्लीनिक चलाती थीं। ऋषि के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था। इस लिहाज से ऋषि की जड़ें भारत से जुड़ी हुई हैं। ऋषि तीन बहन-भाई में सबसे बड़े हैं।

ऋषि के पिता का जन्म केन्या और मां तंजानिया से हैं। ऋषि ने राजनीतिक विज्ञान की पढ़ाई ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से की है। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए थे। ऋषि ने फिलोसॉफी, इकॉनोमिक्स और एमबीए की पढ़ाई की है। पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक गोल्डमैन सैक्स के साथ काम कर चुके हैं और फिर वह हेज फंड फर्म्स में पार्टनर बन गए। इसके बाद ऋषि ने एक ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी की स्थापना की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement