Friday, April 26, 2024
Advertisement

फ्रांस में किशोर की मौत पर हिंसा और आगजनी से बिगड़ी कहानी, सरकार को याद आई "नानी"

फ्रांस में किशोर की हत्या के बाद से लगातार हिंसा और आगजनी ने पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसे वक्त में फ्रांस सरकार को नानी याद आ गई है। दरअसल फ्रांस सरकार ने अब मृतक की नानी से संपर्क किया है, जिनके माध्यम से हिंसा और आगजनी रोकने की अपील करवाई जा रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 03, 2023 11:20 IST
फ्रांस में हिंसा और आगजनी (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : AP फ्रांस में हिंसा और आगजनी (प्रतीकात्मक)

फ्रांस में पुलिस की गोलीबारी में मारे गए किशोर की घटना ने पूरे देश को हिंसा और आगजनी के हवाले कर दिया है। पिछले पांच दिनों से लगातार हिंसा का दौर जारी है। अब तक 1700 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सैकड़ों पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। तब भी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को हिंसा से निपटने का कोई ठोस उपाय नहीं सूझ रहा है। ऐसे वक्त में फ्रांस सरकार को नानी याद आ गई है। मगर अपनी नहीं, बल्कि उस किशोर की नानी, जिसकी गोली लगने से मौत हुई है।

दरअसल हिंसा को बेकाबू होते देख फ्रांस सरकार ने मृतक की नानी से संपर्क करके देशवासियों से शांति करने और हिंसा छोड़ने की अपील करवाई है। मृतक की नानी ने पांच दिनों से जारी हिंसा के बाद दंगाइयों से रविवार को शांति की अपील की। वहीं, प्राधिकारियों ने एक उपनगरीय मेयर के घर पर हमले की आलोचना की जिसमें उनके परिवार के सदस्य घायल हो गए थे। नैनटेरे के उपनगर में पुलिस की गोलीबारी में मारे गए 17 वर्षीय नाहेल की नानी नादिया ने फ्रांस के समाचार प्रसारक बीएफएम टीवी को टेलीफोन पर दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘खिड़कियों, बसों, स्कूलों में तोड़फोड़ मत करिए। हम चीजों को शांत करना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि वह उनके नाती की हत्या करने वाले अधिकारी से गुस्सा हैं लेकिन सामान्य तौर पर सभी पुलिसकर्मियों से नहीं और उन्होंने न्यायिक प्रणाली पर भरोसा जताया।

शनिवार को दफन किया गया नाहेल

नाहेल को शनिवार को दफनाया गया। नाहेल की मौत के बाद भड़की हिंसा अब कमजोर पड़ती नजर आ रही है। गृह मंत्री गेराल्ड डर्मानिन ने बताया कि 45,000 पुलिस अधिकारियों को पूर्व फ्रेंच कॉलोनियों से जुड़े और कम आय वर्ग वाले इलाकों में रहने वाले लोगों के खिलाफ भेदभाव को लेकर आक्रोश से निपटने के लिए सड़कों पर फिर से तैनात किया जाएगा। नाहेल अल्जीरिया मूल का था। राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने रविवार रात को विशेष सुरक्षा बैठक की और उनकी सोमवार को संसद के दोनों सदनों के प्रमुख तथा मंगलवार को प्रदर्शनों से प्रभावित 220 शहरों के मेयरों के साथ बैठक करने की योजना है। बैठक में शामिल एक अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मैक्रों उन वजहों का विस्तारपूर्वक आकलन भी करना चाहते हैं जिसके कारण हिंसा हुई। गृह मंत्रालय ने बताया कि पुलिस ने रविवार को देशभर से 78 लोगों को गिरफ्तार किया।

मेयर का आवास भी बना प्रदर्शनकारियों का निशाना

प्रदर्शनकारियों ने देर रात को उपनगर हे-लेस रोजेज में मेयर के आवास को निशाना बनाया था जिस पर फ्रांसीसी प्राधिकारियों ने आक्रोश जताया। मेयर विंसेंट जीनब्रून ने कहा कि देर रात करीब डेढ़ बजे हुए हमले में उनकी पत्नी और उनके बच्चे घायल हो गए। जब हमला हुआ उस वक्त उनके परिवार के सदस्य घर में सो रहे थे और वह ‘टाउन हॉल’ में हिंसा की निगरानी कर रहे थे। मैक्रों ने हिंसा भड़काने के लिए सोशल मीडिया को जिम्मेदार ठहराया है। गौरतलब है कि मंगलवार को वाहनों की जांच के दौरान गोलीबारी में नाहेल की मौत होने की घटना का एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में दो अधिकारी कार की खिड़की के पास खड़े दिख रहे हैं, जिनमें से एक ने चालक पर बंदूक तान रखी है। जैसे ही किशोर आगे बढ़ता है, अधिकारी गोली चला देता है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

15 दिन में दूसरे अमेरिकी मंत्री का चीन दौरा, जानें वित्त मंत्री येलेन की बीजिंग यात्रा का क्या है मकसद?

पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ के साथ हुआ कुछ ऐसा कि...कच्छा-बनियान में नहर में लगानी पड़ गई छलांग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement