Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप के प्रतिद्वंदी जो बाइडेन ने दीं गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं, जानें क्या कहा

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने गणेश चतुर्थी का त्योहार मना रहे लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 22, 2020 21:00 IST
Joe Biden, Joe Biden Ganesh Chathurthi, Ganesh Chathurthi, Ganesh Chathurthi United States- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने गणेश चतुर्थी का त्योहार मना रहे लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

न्यूयॉर्क: अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने गणेश चतुर्थी का त्योहार मना रहे लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। जो बाइडेन ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि उनकी कामना है कि अमेरिका, भारत समेत पूरी दुनिया में इस त्योहार को मना रहे लोगों को ज्ञान की प्राप्ति हो और वे अपनी सभी बाधाओं को पार कर सकें। बता दें कि आज भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में गणेश चतुर्थी का पावन पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

शुभकामना संदेश में ये बोले जो बाइडेन

जो बाइडेन ने ट्विटर के जरिए अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘अमेरिका, भारत और दुनियाभर में हिंदू त्योहार गणेश चतुर्थी को मनाने वालों के लिए मैं कामना करता हूं कि वे अपनी सभी बाधाओं से पार पाएं, उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हो, और वे एक नई शुरुआत की दिशा में अपनी राह खोज सकें।’ बता दें कि जो बाइडेन ने हाल ही में भारतीय मूल की कमला हैरिस को अपनी रनिंग मेट या उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। कमला की मां हिंदुस्तान की रहने वाली थीं जबकि उनके पिता जमैकन थे।


अमेरिका में बड़ी संख्या में रहते हैं भरतवंशी
गौरतलब है कि अमेरिका की आबादी लगभग 33 करोड़ है जिनमें भारतीय मूल के लोगों की अच्छी-खासी संख्या है। 2000 में अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की कुल संख्या 16 लाख 78 हजार 765 थी जो 2012 में तेजी से बढ़कर 28 लाख 43 हजार 391 हो गई। इस दौरान कई बड़े शहरों में भारतीय मूल के लोगों की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हुआ है और वे राजनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण बन चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वंदी जो बाइडेन इस बात को अच्छी तरह समझते हैं और इसीलिए वे अक्सर अपने भाषणों में भारतीय समुदाय की बात करते रहते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement