Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Bomb Blast: कोलंबिया में अब तक का सबसे खतरनाक बम ब्लास्ट, 8 पुलिस अधिकारियों की मौत

Bomb Blast: पुलिस सूत्रों ने कहा कि 8 पुलिस अधिकारी शुक्रवार को उस समय मारे गए, जब वे वाहन से कहीं जा रहे थे। उनके वाहन पर विस्फोटकों से हमला किया गया था।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 03, 2022 8:37 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • पश्चिमी कोलंबिया में हुआ एक विस्फोटक हमला
  • हमले में 8 पुलिसकर्मी मारे गए
  • 2019 में हुआ था कार बम से हमला

Bomb Blast: पश्चिमी कोलंबिया में शुक्रवार को एक विस्फोटक हमला हुआ है। इस हमले में 8 पुलिस अधिकारी मारे गए हैं। कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो (Gustavo Petro) ने इस हमले की कड़ी निंदा की है। गुस्तावो पेट्रो ने कहा, 'देश के करीब 60 साल के संघर्ष को खत्म करने का वादा करने के बाद से सुरक्षाबलों पर हुआ ये सबसे घातक हमला है।' पुलिस सूत्रों ने कहा कि 8 पुलिस अधिकारी शुक्रवार को उस समय मारे गए, जब वे वाहन से कहीं जा रहे थे।

राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने हमले की निंदा की

राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने कहा, "मैं हमले की कड़ी निंदा करता हूं। हमले में 8 पुलिसकर्मी मारे गए हैं। मृतकों के परिवारों के साथ मेरी पूरी सहानुभूति है। ये हरकत पूर्ण शांति में पूरी तरह बाधा है। मैंने अधिकारियों से जांच के लिए इलाके में भेजा है।”

पेट्रो ने लिया शांति स्थापित करने का संकल्प

M-19 विद्रोही आंदोलन के सदस्य रह चुके पेट्रो ने नेशनल लिबरेशन आर्मी (ईएलएन) विद्रोहियों के साथ बातचीत को फिर से शुरू करके "पूर्ण शांति" की तलाश करने का संकल्प लिया है। इसके लिए कोलंबिया के पूर्व क्रांतिकारी सशस्त्र बलों (एफएआरसी) सेनानियों के लिए 2016 शांति समझौते को लागू किया गया है, ताकि कम सजा के बदले आपराधिक गिरोहों के आत्मसमर्पण पर बातचीत की जा सके।

FARC विद्रोही आंदोलन के असंतुष्ट गुट क्षेत्र में हैं एक्टिव

बता दें कि उनके पूर्ववर्ती, रूढ़िवादी इवान ड्यूक ने बोगोटा में एक पुलिस अकादमी पर 2019 के कार बम हमले के बाद ईएलएन के साथ शांति वार्ता तोड़ दी थी, जिसमें 22 लोग मारे गए थे। वहीं पेट्रो ने शुक्रवार को हमले के संदिग्ध अपराधियों का नाम नहीं लिया, लेकिन सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, अब-विघटित एफएआरसी विद्रोही आंदोलन के तथाकथित असंतुष्ट क्षेत्र में एक्टिव हैं। वहीं सरकार के मुताबिक, असंतुष्ट ग्रुपों ने अपने पूर्व नेतृत्व द्वारा किए गए शांति समझौते को खारिज कर दिया है और कुछ 2,400 फाइटर्स को अपने रैंक में गिना है। कई मशहूर कमांडर हाल ही में मारे गए हैं और कई वेनेजुएला में सीमा पार से लड़ रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement