Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Twitter कोविड मिसइंफॉर्मेशन को प्लेटफॉर्म से नहीं हटाएगा, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जताई चिंता

एलन मस्क ने पहले ही ट्विटर की गलत सूचना नीति के लिए कई नियमों को बदलने में रुचि दिखाई थी। मस्क ने ट्विटर पर COVID के बारे में गलत जानकारी का खुले तौर पर प्रचार किया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: November 30, 2022 10:41 IST
Twitter अब कोविड-19 से जुड़ी गलत सूचनाओं के खिलाफ अपनी नीति को लागू नहीं करेगा।- India TV Hindi
Image Source : AP Twitter अब कोविड-19 से जुड़ी गलत सूचनाओं के खिलाफ अपनी नीति को लागू नहीं करेगा।

Twitter अब कोविड-19 से जुड़ी गलत सूचनाओं के खिलाफ अपनी नीति को लागू नहीं करेगा। जिससे जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बीच चिंता पैदा हो गई है कि इस बदलाव के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। विशेषज्ञों को आशंका है कि इससे कोविड-19 टीकाकरण और संक्रमण से निपटने के अन्य प्रयास बाधित हो सकते हैं। ट्विटर यूजर्स ने सोमवार रात को माइक्रोब्लॉगिंग साइट के ऑनलाइन नियमों में एक वाक्य की सूचना को देखा, जिसमें कहा गया है, ‘‘23 नवंबर 2022 से ट्विटर कोविड-19 संबंधी भ्रामक सूचना देने के खिलाफ अपनी नीति को लागू नहीं करेगा।’’ 

एलन मस्क

Image Source : FILE
एलन मस्क

मस्क का फैसला निराशजनक

पेशे से चिकित्सक डॉ. सिमोन गोल्ड ने ट्वीट किया, ‘‘इस नीति का इस्तेमाल वायरस और इलाज के विकल्पों को लेकर मीडिया की अवधारणा पर सवाल उठाने वाले दुनियाभर के लोगों को चुप कराने के लिए किया गया था।’’ उन्होंने इस कदम को अभिव्यक्ति की आजादी और चिकित्सकीय स्वतंत्रता की जीत करार दिया। हालांकि, कोविड-19 रोधी टीकों की सुरक्षा को लेकर झूठे दावों को न हटाने के ट्विटर के फैसले ने कई जन स्वास्थ्य अधिकारियों को निराश किया है। 

मस्क ने कोविड को लेकर गलत सूचनाओं का प्रचार किया था

एलन मस्क ने जब से ट्विटर खरीदा है यूजर्स ने कंपनी के दखल न देने के रवैये की सराहना की है। मस्क ने पहले ही ट्वीटर के गलत सूचनाओं को पलटने के लिए दिशा-निर्देशों में रूची दिखाई थी। इससे पहले मस्क ने ट्विटर पर कोविड को लेकर गलत सूचनाओं का खुलकर प्रचार किया था। मस्क ने ऐसे कई अकाउंट्स को फिर से बहाल किया है जिन्होंने कोविड को लेकर मिसइंफॉर्मेशन का प्रचार-प्रसार किया था। ऐसे ट्विटर अकाउंट में मार्जोरी टेलर ग्रीन का ट्विटर अकाउंट भी शामिल हैं, जिनके पर्सनल ट्विटर अकाउंट को पहले 2022 में ट्विटर के COVID दिशानिर्देशों को लगातार तोड़ने पर निलंबित कर दिया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement