Thursday, March 28, 2024
Advertisement

घर पर यूं बनाएं आंवला जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ रखेगा हेल्दी

अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवला का जूस का सेवन करना चाहते हैं तो इसे घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। जानिए इसे बनाने की सिंपल विधि।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 04, 2020 13:47 IST
आंवला जूस- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/SUPERIORNUTRIMENT आंवला जूस

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया बेहाल है। इस महामारी से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप साफ -सफाई का पूरा ध्यान रखें और ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे तेजी से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो। आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती हैं। इसलिए ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल करें जिससे आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो।  ऐसे में आंवला आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

आंवला की बात करें इसमें खट्टे फलों से 20 गुना ज्यादा विटामिन सी पाई जाती है जो आपको कई खतरनाक बीमारी से दूर कर सकती है। आंवला का स्वाद कड़वा और कसैला है। आंवला को आप कई रूपों में  खा सकते हैं। इससे आपके शरीर से डिटॉक्स तत्व भी आसानी से बाहर निकल जाएंगे। 

घर पर यूं बनाएं एलोवेरा जूस, स्किन संबंधी समस्याओं के साथ खून की कमी को करेगा दूर

अगर आपको सिंपल आंवला खा रहें हैं तो इसमें थोड़ा सा शहद लगाकर खाएं इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा। वहीं अगर आंवला का जूस घर में बनाना चाहते हैं तो जानिए बनाने की सिंपल विधि। 

आंवला जूस बनाने के लिए सामग्री

  • 6-7 आंवला
  • स्वादानुसार नमक
  • 1 चम्मच भुना हुआ जीरा
  • पानी

दुबले लोगों को कुछ ही दिन में हष्ट पुष्ट बना देगा ये शेक, ये रहा बनाने का तरीका 

ऐसे बनाएं आंवला का जूस

सबसे पहले आंवला को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इसके छोटे- छोटे टुकड़े काट लें और गुठली हटा दें। अब इसे ग्राइंडर में डालकर दें। इसके साथ ही इसमें  जीरा, नमक और पानी भी डालकर दें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद छन्नी लगाकर एक गिलास या बाउल में छान लें। आपका आंवला का जूस बनकर तैयार है। 

घर पर यूं बनाएं ढाबा स्टाइल भिंडी दो प्याजा, जानिए बनाने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement