Monday, June 17, 2024
Advertisement

बिहार : छठे चरण में 8लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, 55.45 प्रतिशत मतदान

Lok sabha elections 2024 : बिहार में 8 संसदीय सीटों पर छठे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। ताजा जानकारी मिलने तक 55.45 प्रतिशत वोटिंग हुई।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: May 26, 2024 0:12 IST
Voting, elections- India TV Hindi
Image Source : FILE वोटिंग

पटना:  बिहार में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा सीट के लिए मतदाताओं ने वोटिंग की। इस चरण में 55.45 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। 

86 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

इस चरण में 1.49 करोड़ मतदाताओं के लिए 14,872 मतदान केंद्र बनाए गए थे। चुनाव को लेकर सुरक्षा का कड़े प्रबंध किए गए। इस चरण में 86 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य ईवीएम में कैद हो गए।

55.45 प्रतिशत मतदान

बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने बताया कि राज्य के आठ संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। उन्होंने कहा कि इस चरण में 55.45 प्रतिशत मतदान हुए, हालांकि अंतिम रिपोर्ट आने तक कई केंद्रों में मतदाताओं की कतार लगी है, इसलिए आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

पश्चिम चंपारण में सबसे ज्यादा वोटिंग

उन्होंने बताया कि सबसे अधिक पश्चिम चंपारण में 59.75 प्रतिशत मतदान हुए, जबकि सबसे कम गोपालगंज में 50.70 प्रतिशत लोगों ने वोटिंग की। इस दौरान कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि पिछले चुनाव में इन क्षेत्रों में 58.47 प्रतिशत मतदान हुआ था। यानी इस बार पिछले चुनाव के मुकाबले करीब तीन प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए कई इलाकों में सुरक्षा को लेकर घुड़सवार दस्ते की व्यवस्था की गई थी। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement