Friday, March 29, 2024
Advertisement

रामचरितमानस के मुद्दे पर RJD में हुई दो फाड़, शिक्षामंत्री की मौजूदगी में शिवानंद और जगदानंद आपस में भिड़े

रामचरितमानस पर बिहार के शिक्षामंत्री द्वारा दी गई टिप्पणी पर बवाल मचा हुआ है। अब इस इस विवादित टिप्पणी पर शिक्षामंत्री की ही पार्टी आरजेडी में दो फाड़ हो गई है। जानिए क्या है मामला।

Reported By : Nitish Chandra Written By : Deepak Vyas Updated on: January 13, 2023 17:44 IST
शिक्षामंत्री की मौजूदगी में शिवानंद और जगदानंद आपस में भिड़े- India TV Hindi
Image Source : FILE शिक्षामंत्री की मौजूदगी में शिवानंद और जगदानंद आपस में भिड़े

रामचरितमानस पर बिहार के शिक्षामंत्री चंद्रशेखर द्वारा दिए गए विवादित बयान से बवाल मचा हुआ है। इस पर अब उनकी ही उपस्थिति में RJD के प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आपस में भिड़ गए। चंद्रशेखर के बयान पर बीजेपी भी उन पर हमला बोल चुकी है। अब आरजेडी में भी विवाद हो रहा है। इस मामले पर पार्टी की मीटिंग में चर्चा किए जाने की बात उठी है।

शिक्षामंत्री की मौजूदगी में भिड़े RJD प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष 

राष्ट्रीय जनता दल यानी RJD प्रदेश कार्यालय में शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के सामने ही पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने रामचरितमानस पर दिए जा रहे बयान पर गहरी नाराजगी जताई। थोड़ी देर के लिए जगदानंद व शिवानंद तिवारी उलझते दिखे। इस दौरान चंद्रशेखर चुपचाप बैठे रहे। हालांकि वहां पर मौजूद अन्य नेताओं ने माहौल को हल्का करने की कोशिश की। 

शिवानंद तिवारी ने जगदानंद की राय पर जताया विरोध

राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने जगदानंद सिंह के स्टैंड का विरोध किया है। उन्होंने राजद के प्रदेश अध्यक्ष के सामने ही कहा कि रामचरितमानस पर पार्टी का स्टैंड पार्टी की मीटिंग में तय होगा। उस मीटिंग में तेजस्वी यादव भी रहेंगे। शिवानंद तिवारी ने कहा कि रामायण ग्रंथ सिर्फ घृणा फैलाती है तो मैं व्यक्तिगत रूप से इसके साथ नहीं हूं। हमको नहीं लगता है कि पार्टी में इस तरीके का विचार हुआ है कि पार्टी इसका समर्थन करेगी।

रामचरितमानस मामले पर तेजस्वी यादवी की मौजूदगी में हो बैठक

उन्होंने कहा कि 'ऐसा कहीं नहीं हुआ है, पार्टी के अंदर अहम निर्णय होता है तो यह निर्णय मीटिंग में ही होना चाहिए। हम भी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। तेजस्वी यादव भी उस मीटिंग में रहें और उस मीटिंग में तय हो कि इस मामले में पार्टी का क्या स्टैंड होना चाहिए।' तिवारी ने कहा कि 'बाबा साहब अंबेडकर ने मनुस्मृति को जलाया था। चंद्रशेखरजी अगर राय रखते हैं कि उसमें शूद्रों और महिलाओं के बारे में इस तरह की बात है तो इनको विरोध करने का अधिकार है।'

जानिए क्या कहा था बिहार के शिक्षा मंत्री ने?

बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने बुधवार को कहा था कि रामायण पर आधारित एक महाकाव्य हिंदू धर्म पुस्तक रामचरितमानस समाज में नफरत फैलाती है। उनके इस दावे के बाद विवाद खड़ा हो गया। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के 15वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने रामचरितमानस और मनुस्मृति को समाज को विभाजित करने वाली पुस्तक बताया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement