Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Offers: E-commerce की सेल में पाना है बेस्‍ट डील तो उठाए यह कदम

नई दिल्‍ली: त्‍योहारी सीजन की सेल की धूम चारों तरफ मची हुई है, शॉपिंग सीजन शुरू हो चुका है। ग्राहकों को लुभाने के लिए ई-कॉमर्स (E-commerce) कंपनियों ने इस हफ्ते बड़ी सेल आयोजित की है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: October 13, 2015 12:45 IST
E-commerce की सेल में पाना है...- India TV Hindi
E-commerce की सेल में पाना है बेस्‍ट डील तो उठाए यह कदम

नई दिल्‍ली: त्‍योहारी सीजन की सेल की धूम चारों तरफ मची हुई है, शॉपिंग सीजन शुरू हो चुका है। ग्राहकों को लुभाने के लिए ई-कॉमर्स (E-commerce) कंपनियों ने इस हफ्ते बड़ी सेल आयोजित की है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि ई-कॉमर्स कंपनियों के क्‍या हैं ऑफर्स और कैसे पाएं आप इन ऑफर्स के बीच बेस्‍ट डील।

फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल

फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन सेल का दूसरा एडीशन 13 अक्‍टूबर से शुरू हो रहा है। इस बार पिछले साल से बेहतर ऑफर ओर डिस्‍काउंट ग्राहकों को मिलने की उम्‍मीद है। फ्लिपकार्ट ने इस बार बिग बिलियन डे सेल को पांच दिन (13 से 17 अक्‍टूबर) का रखा है। इस बार बड़ा बदलाव यह है कि यह सेल केवल फ्लिपकार्ट ऐप के लिए है। सभी कैटेगरी में 70 फीसदी तक डिस्‍काउंट के साथ विभिन्‍न बैंक अपने कार्ड उपयोग पर कैश-बैक ऑफर्स भी दे रहे हैं।

अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिव सेल

अमेजन इंडिया ने भी प्री-दिवाली फेस्टिवल सेल की घोषणा की है। इसकी पांच दिन की सेल भी 13 से 17 अक्‍टूबर तक चलेगी। इसमें 16 व 17 अक्‍टूबर की सेल केवल ऐप के लिए होगी, जबकि पहले दिन दिन की सेल वेबसाइट और ऐप दोनों के लिए है। वेबसाइट ग्राहकों की तुलना में ऐप के उपयोगकर्ताओं को पंद्रह मिनट पहले डील करने का मौका दिया जाएगा। इसलिए यहां ऐप का उपयोग करना ही ज्‍यादा फायदेमंद होगा। यहां अच्‍छे डिस्‍काउंट के साथ ही एचडीएफसी बैंक कार्ड पर 15 फीसदी तक कैशबैक जैसे ऑफर्स हैं। यदि आप बेहतर डील हासिल करना चाहते हैं तो वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्‍टर करवाकर 12 घंटे एडवांस डील को देख सकेंगे।

 स्‍नैपडील प्रीव्‍यू मनडे सेल

स्‍नैपडील ने वन-डे स्‍पेशल दिवाली ऑफर डील प्रीव्‍यू मनडे सेल की शुरुआत 12 अक्‍टूबर से की है। यहां मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप, एप्‍लाइसेंस, टीवी और कैमरा पर बेस्‍ट डील पेश की गई थी। इसके बाद नेक्‍स्‍ट मनडे को दूसरी सेल आएगी। इतना ही नहीं वेबसाइट पर दिवाली सेल भी चल रही है। जहां 70 फीसदी तक डिस्‍काउंट दिया जा रहा है। साइट पर प्रीरजिस्‍ट्रेशन कराने वाले 100 लकी उपभोक्‍ताओं को सेल खत्‍म होने के बाद फ्री उपहार भी दिए जाएंगे।

पेटीएम फेस्टिव ऑफर्स

पेटीएम ने भी फेस्टिवल सेल्‍स की घोषणा अपनी साइट पर की है। हालांकि इसने अभी तक तारीख नहीं बताई है। इसके जल्‍द ही शुरू होने की उम्‍मीद की जा रही है। पेटीएम की सेल में उसके प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो में भारी डिस्‍काउंट और कैशबैक ऑफर मिलने की उम्‍मीद है।

बेस्‍ट डील के लिए अपनाए क्रोम एक्‍सटेंशन

जब आप ऑनलाइन खरीददारी करते हैं तो कौन सी वेबसाइट क्‍या ऑफर दे रही और एक प्रोडक्‍ट की क्‍या बेस्‍ट प्राइस है, यह ट्रेक करना आसान नहीं होता। फेस्टिवल सेल के दौरान कीमतों में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव आता है। इसलिए एक बेस्‍ट संभावित डील के लिए जरूरी है कि आप तुलना करे और डील की तुलना करने के लिए ब्राउजर एक्‍सटेंशन आपको यह सुविधा उपलब्‍ध कराते हैं।

फायरफोक्‍स और क्रोम ब्राउजर पर अधिकांश एक्‍सटेंशन उपलब्‍ध हैं, यह एक्‍सटेंशन आपके लिए विभिन्‍न साइट पर उपलब्‍ध ऑफर्स की तुलना कर आपको आपकी बेस्‍ट डील के बारे में सूचना देते हैं। यहां ऐसे कुछ एक्‍सटेंशन के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

CompareRaja Genie: वेबपेज पर इसे आप बाईं तरफ एक बॉक्‍स के साथ रखें, जो कि वेबसाइट पर उपलब्‍ध विभिन्‍न कूपन के बारे में आपको जानकारी देगा। बॉक्‍स पर क्लिक कर ऑफर कूपन को देखिए और उनका उपयोग करिए।

BuyHatke: यह क्रोम एक्‍सटेंशन न केवल आपको ऑफर्स और कूपन के बारे में बताता है, बल्कि एक निश्चित प्रोडक्‍ट के प्राइस वैरिएशन को ग्राफ के रूप में बताता है। यह आपको समान कैटेगरी में कीमत में गिरावट को बिना पेज छोड़े ही बताता है।

Makkhichoose: यह एक प्रोडक्‍ट की प्राइस को कई सारी वेबसाइट से कम्‍पेयर कर तुरंत आपको बताता है। इसके लिए आपको अपने पसंदीदा प्रोडक्‍ट के ई-कॉमर्स पेज पर जाना होगा और कीमत देखने के लिए बाईं तरफ बने रुपए के निशान पर क्लिक करना होगा।

ValueTag: यह सबसे कम कीमत वाले प्रोडक्‍ट की खोज को आसान बनाता है। यह एक्‍सटेंशन वेबपेज के टॉप पर एक बार दिखाता है, जिसमें उपलब्‍ध सबसे कम कीमत दर्शाई जाती है। इसके साथ ही एक ड्रॉप डाउन मेनू भी होता है जो अन्‍य ई-कॉमर्स वेबसाइट की कीमतों और उपलब्‍ध कूपन के बारे में जानकारी देता है।

Cashkaro.com: बेस्‍ट डील हासिल करने की यह एक लोकप्रिय वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर साइन-अप करने के लिए आपको एक फ्री एकाउंट बनाना होगा और अपनी प्रोफाइल में बैंक डिटेल्‍स एड करनी होगी। किसी भी वेबसाइट पर शॉपिंग करने से पहले CashKaro को खोलना होगा और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अतिरिक्‍त कैश-बैक ऑफर को देखना होगा। सामान्‍य तौर पर सभी प्रमुख कंपनियां कूपन और डिस्‍काउंट के अलावा अतिरिक्‍त कैश-बैक देती  हैं। इस साइट के उपयोग से कैश-बैक आपके एकाउंट में कुछ दिनों में ऑटोमैटिकली आ जाता है।

यह भी पढ़ें

Big Billion Sale से पहले समझ लीजिए क्या हैं एक Flipkart के मायने?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement