Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुंबई में चल रहा था सफेद दूध का काला धंधा, पुलिस ने 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार

पुलिस ने समतानगर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत पोईसर इलाके के बिहारी टेकड़ी सोसाइटी स्थित एक मकान में चल रही इस फैक्ट्री से 1040 लीटर मिलावटी दूध जब्त किया है।

Atul Singh Reported By: Atul Singh @atuljmd123
Updated on: January 11, 2023 12:02 IST
Adulterated Milk Factory, Adulterated Milk, Adulterated Milk Mumbai- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मुंबई में पुलिस ने मिलावटी दूध की फैक्ट्री चलाने वाले 5 लोगों को गिरफ्तार किया है।

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के समतानगर इलाके में पुलिस ने सफेद दूध के काले धंधे का भंडाफोड़ किया है। मिलावटी दूध की फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने कुल 5 आरोपियों की गिरफ्तारी की है। पुलिस ने समतानगर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत पोईसर इलाके के बिहारी टेकड़ी सोसाइटी स्थित एक मकान में चल रही इस फैक्ट्री से 1040 लीटर मिलावटी दूध भी जब्त किया है। यह मिलावटी दूध गोकुल और अमूल की पैकिंग में भरकर धड़ल्ले से होटलों और सोसाइटी में सप्लाई किया जा रहा था।

गिरफ्तार लोगों में महिला भी शामिल

पुलिस ने इस काम में शामिल 5 लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें 4 पुरुष और 1 महिला शामिल है। पकड़ी गई महिला पैकेट्स में दूध भरने का काम करती थी जबकि अन्य 4 पुरुष आरोपी दूध में मिलावट कर उसे मार्केट में सप्लाई करने का काम करते थे। यह छापेमारी क्राइम ब्रांच की आर्थिक गुनाह शाखा और फ़ूड एंड ड्रग्स की टीम द्वारा अंजाम दी गई है। इस ऑपेरशन के बारे समतानगर पुलिस को कोई जानकारी नहीं थी। पुलिस को पता ही नहीं था कि उनके इलाके में खुलेआम मिलावटी दूध की फैक्ट्री चलाई जा रही है।

ब्रांडेड दूध खरीदकर मिलाते थे केमिकल
समतानगर के पोईसर इलाके में बिहारी टेकड़ी मैदान के पास बनी एक सोसाइटी में कुछ लोग लगभग 3 महीने से दूध के मिलावट का काम कर रहे थे। यह लोग पहले गोकुल और अमूल कंपनी के ब्रांडेड दूध की थैलियां खरीदते थे। इसके बाद उस दूध को थैली से बाहर निकलकर उसमें कुछ पानी और केमिकल मिलाकर उसे गाढ़ा करते थे और फिर उसकी पैकिंग कर वापस मार्केट में बेचने का काम करते थे। 


ऐसे हुआ फर्जी फैक्ट्री का भंडाफोड़
9 जनवरी की आधी रात करीब ढाई बजे मुम्बई पुलिस आयुक्त कंट्रोल को जानकारी मिली थी कि पोईसर इलाके की एक सोसाइटी में मिलावटी दूध की फैक्ट्री चलाई जा रही है। कंट्रोल को मिली शिकायत के बाद आर्थिक गुनाह शाखा क्राइम ब्रांच के API रूपेश दरेकर व अन्न सुरक्षा अधिकारी तुषार सहित टीम मौके पर पहुंची और फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए हजारों लीटर मिलावटी दूध व पैकिंग मशीन, टब, मोमबत्ती सहित अन्य सामग्री जब्त कर फैक्ट्री चलाने वाले5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

समतानगर पुलिस को सौंपी गई जांच
क्राइम ब्रांच ने करीब 1 हजार 40 लीटर मिलावटी दूध जब्त किया गया है। इसके अलावा पुलिस ने मिलावट करने वाले सामान को भी जब्त किया है। पकड़े गए आरोपियों विरैया रोशैया (49), श्रीनिवास नरसिंह वडला कोंड (38), नरेश मारय्या जाडला (29), अंजय्या गोपालु बोडुपल्ली और (43) रमा सत्यनारायण गज्जजी (30) को धारा 420,272,273,482,485,3,4 सहित सह कलम 18,26,27,31 अन्न सुरक्षा मानक कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है। कार्रवाई के बाद अब आगे की जांच समतानगर पुलिस को सौप दी गई है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement