Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में 40 होटल, 80 बैंक्वट हॉल 'कोविड स्वास्थ्य केंद्र' बनेंगे, 20 हजार और बिस्तरों की व्यवस्था होगी

कोरोना वायरस मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने जिलाधिकारियों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर 20,000 और बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 14, 2020 23:43 IST
40 hotels, 80 banquet halls to be converted to COVID-19 facilities with 20K more beds in Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI 40 hotels, 80 banquet halls to be converted to COVID-19 facilities with 20K more beds in Delhi

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने जिलाधिकारियों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर 20,000 और बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमित लोगों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 40 होटल और 80 बैंक्वट हॉल को विशेष स्वास्थ्य केंद्रों में तब्दील किया जाएगा। 

पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अगर दूसरे राज्यों से लोग इलाज कराने राष्ट्रीय राजधानी में आते रहे तो 31 जुलाई तक दिल्ली को 1.5 लाख बिस्तरों की आवश्यकता होगी। सरकार के आदेश के बाद, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जिला प्रशासन ने 22 बैंक्वट हॉल को स्वास्थ्य केंद्र में तब्दील करने के आदेश जारी किए हैं, जहां प्रशासन करीब 3,300 बिस्तरों की व्यवस्था करेगा। 

अधिकारी ने कहा, ''योजना के मुताबिक, बैंक्वट हॉल को नर्सिंग होम से जोड़ा जाएगा जबकि होटलों में अस्पताल की विस्तृत सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।'' उन्होंने कहा, ''होटलों में 4,000 बिस्तर जबकि बैंक्वट हॉलों में 11,000 बिस्तर उपलब्ध होंगे। नर्सिंग होम में 5,000 बिस्तर की व्यवस्था की जाएगी।'' दिल्ली कोरोना ऐप के मुताबिक, शहर में उपलब्ध 9,850 बिस्तरों में से रविवार शाम सात बजे तक 5,448 बिस्तरों पर मरीज भर्ती थे जबकि 4,402 बिस्तर खाली थे। 

वहीं, दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को घोषणा की कि शहर में अगले दो दिन में कोविड-19 की जांच की संख्या दोगुनी की जाएगी और इसके बाद इसे तीन गुना किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के लिए बिस्तरों की कमी के मद्देनजर केंद्र दिल्ली को तत्काल 500 रेलवे बोगियां भी उपलब्ध कराएगा, जो सभी सुविधाओं से लैस होंगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement