Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

रिपोर्ट का इंतजार किए बिना कोविड के संदिग्ध मरीजों के शव परिवार को सौंपें: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को आदेश दिया कि दिल्ली में कोविड-19 से मौत के संदिग्ध मामलों में अधिकारी जांच रिपोर्ट आने से पहले ही शवों को उनके परिवारों को सौंप दें, लेकिन सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक शव के साथ पूरी एहतियात बरती जाए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 14, 2020 23:34 IST
Hand over bodies of suspected COVID cases to families without waiting for lab reports, Amit Shah ord- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Hand over bodies of suspected COVID cases to families without waiting for lab reports, Amit Shah orders

नयी दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को आदेश दिया कि दिल्ली में कोविड-19 से मौत के संदिग्ध मामलों में अधिकारी जांच रिपोर्ट आने से पहले ही शवों को उनके परिवारों को सौंप दें, लेकिन सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक शव के साथ पूरी एहतियात बरती जाए। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि एम्स, केंद्र और दिल्ली सरकार के डॉक्टरों की तीन टीमें गठित की गई हैं जिनमें चार-चार डॉक्टर हैं। ये राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 अस्पतालों का निरीक्षण करेंगे। 

प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि गृह मंत्रालय, शाह के आदेश का पालन करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आदेश दिया है कि संदिग्ध कोविड-19 मामलों में मौत की स्थिति में प्रयोगशाला की रिपोर्ट का इंतजार किए बिना शव तत्काल परिवार को सौंप दिए जाएं। शवों के अंतिम संस्कार में 15 मार्च 2020 के स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत एहतियात बरती जाए। 

प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली स्थित एम्स ने हिंदी और अंग्रेजी में 24x7 हेल्पलाइन स्थापित की है जहां लोग ओपीडी के लिए समय ले सकते हैं और स्वयंसेवकों से बात कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर 9115444155 है। 

प्रवक्ता ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि एम्स दिल्ली, डीजीएचएस, स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार के चार-चार डॉक्टरों की तीन टीमें गठित की गयी हैं। दिल्ली नगर निगम के कर्मी उनकी सहायता करेंगे। टीमें दिल्ली में प्रस्तावित कोविड-19 समर्पित अस्पतालों में जाएंगी और सुधार के लिए सिफारिश करेंगी। यह घोषणाएं गृह मंत्रालय ने गृह मंत्री शाह की दिल्ली में कोविड-19 की चिंताजनक स्थिति के प्रबंधन के लिए दो उच्च स्तरीय बैठक के बाद की है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement