Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली अग्निकांड में मारे गए मृतकों के परिवारों को मिलेगा मुआवजा, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ी घोषणा की है। दरअसल अलीपुर के पेंट फैक्ट्री में लगी आग के बाद मारे गए मृतकों के परिवारवालों को मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: February 16, 2024 20:41 IST
Arvind Kejriwal announced compensation FOR Those families who have lost their member in delhi fire- India TV Hindi
Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां अलीपुर की एक पेंट फैक्टरी में आग लगने की घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की शुक्रवार को घोषणा की। इस अग्निकांड में 11 लोगों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार शाम को लगी आग के बाद की स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल का दौरा भी किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को घटना में प्रभावित लोगों से मुलाकात की और उनके लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की। केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा, ''मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी पूरी सहानुभूति है। हम मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देंगे। दो लोग मामूली रूप से झुलसे हैं और उन्हें 20-20 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा जो लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं, उन्हें दो-दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।'' 

अग्निकांड के मृतकों को मिलेगा मुआवजा

उन्होंने कहा कि आग की वजह से आस-पास की जिन दुकानों और घरों को नुकसान पहुंचा है, उन्हें भी सरकार की नीति के मुताबिक मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा, "हम पूरी तरह से जली हुई दुकानों और घरों को हुए नुकसान का आकलन करेंगे। मैंने अभी जिलाधिकारी को बताया है और सरकार की नीति के अनुसार जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई की जाएगी।" मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे आरोप लग रहे हैं कि दमकल की गाड़ियों को घटनास्थल पर पहुंचने में विलंब हुआ। उन्होंने कहा, ''मैं इसकी जांच का आदेश दूंगा और जो भी इसमें दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। रिहायशी इलाके में यह फैक्टरी कैसे चल रही थी। इसकी भी जांच की जाएगी। इसमें जल्द ही कार्रवाई होगी।'' भाजपा की प्रदेश इकाई ने एक बयान में कहा कि सचदेवा ने मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए 50-50 हजार रुपये और घायलों के इलाज के लिए 25-25 हजार रुपये की सहायता की घोषणा की है। 

दिल्ली भाजपा ने की मांग

दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष ने मांग की है कि केजरीवाल सरकार मृतकों के परिवारों को 25-25 लाख रुपये और घायलों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दे। सचदेवा ने आरोप लगाया कि आग लगने के पीछे का कारण कारखाना लाइसेंसिंग विभाग और आप शासित दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में भ्रष्टाचार है। बाहरी दिल्ली के अलीपुर इलाके में एक पेंट फैक्टरी में विस्फोट और उसके बाद आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई थी। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम को लगी आग में चार लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement