Saturday, April 20, 2024
Advertisement

केजरीवाल सरकार ने अपनी स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत ब्लैक फंगस बीमारी को भी शामिल किया

दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा संचालित अस्पताल अब म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) के मरीजों को भी नकदरहित स्वास्थ्य योजना के तहत सर्जरी के लिए निजी अस्पतालों में भेज सकते हैं। ऑपरेशन की आवंटित तारीख सात दिनों से अधिक होने पर इस पर अमल किया जा सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 27, 2021 22:05 IST
Delhi brings black fungus under its health scheme- India TV Hindi
Image Source : PTI केजरीवाल सरकार द्वारा संचालित अस्पताल अब ब्लैक फंगस के मरीजों को भी निजी अस्पतालों में भेज सकते हैं।

नयी दिल्ली: दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा संचालित अस्पताल अब म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) के मरीजों को भी नकदरहित स्वास्थ्य योजना के तहत सर्जरी के लिए निजी अस्पतालों में भेज सकते हैं। ऑपरेशन की आवंटित तारीख सात दिनों से अधिक होने पर इस पर अमल किया जा सकेगा। दिल्ली सरकार द्वारा जारी ताजा आदेश के अनुसार यह जानकारी सामने आई है। आदेश में कहा गया है कि म्यूकोरमाइकोसिस (काला कवक) एक जानलेवा बीमारी है जिसके लिए तत्काल और समय पर इलाज की आवश्यकता होती है। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में म्यूकोरमाइकोसिस से संबंधित सर्जरी करने की क्षमता सीमित है।

उसमें कहा गया कि इसे देखते हुए, स्वास्थ्य मंत्री-सह-दिल्ली आरोग्य कोष के अध्यक्ष ने मंजूरी दी है कि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में म्यूकोरमाइकोसिस के इलाज के लिए पात्र रोगियों को नकदरहित सर्जरी योजना के तहत सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में भेजा जा सकता है यदि संबंधित दिल्ली सरकार के अस्पताल में सर्जरी की आवंटित तिथि सात दिनों से अधिक की है।

इस योजना के तहत केवल दिल्ली के निवासी ही लाभ उठा सकते हैं। म्यूकोरमाइकोसिस उन लोगों में अधिक होने की आशंका है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कोविड, मधुमेह, गुर्दे की बीमारी, यकृत या हृदय संबंधी विकारों, बुढ़ापे से संबंधित बीमारियों समेत अन्य बीमारियों के कारण कम हो गई है। 

यदि ऐसे रोगियों को स्टेरॉयड दिया जाता है, तो उनकी प्रतिरोधक क्षमता और कम हो जाती है, जिससे कवक पनपने लगता है। दिल्ली आरोग्य कोष के तहत, दिल्ली सरकार सरकारी अस्पतालों में किसी भी बीमारी के इलाज के लिए जरूरतमंद पात्र रोगियों को पांच लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। 

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement