Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चित्रकूट के बाद अब दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच झगड़ा, एक कैदी की मौत

दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में एक कैदी की अन्य कैदियों के साथ मारपीट में मौत हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने बताया कि मृतक कैदी की पहचान श्रीकांत उर्फ अप्पू के तौर पर हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 15, 2021 7:27 IST
चित्रकूट के बाद अब दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच झगड़ा, एक कैदी की मौत - India TV Hindi
Image Source : FILE चित्रकूट के बाद अब दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच झगड़ा, एक कैदी की मौत 

नयी दिल्ली: शुक्रवार को यूपी के चित्रकूट जेल में हुए झगड़े में तीन कैदियों की मौत के बाद अब दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में एक कैदी की अन्य कैदियों के साथ मारपीट में मौत हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने बताया कि मृतक कैदी की पहचान श्रीकांत उर्फ अप्पू के तौर पर हुई है। एक वरिष्ठ जेल अधिकारी ने बताया कि जेल संख्या दो में शुक्रवार को अन्य कैदियों के साथ हुई मारपीट में एक कैदी घायल हो गया था, उसे सफदरजंग अस्पताल रेफर किया गया था जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अधिकारी ने बताया कि श्रीकांत वर्ष 2015 से ही जेल में था और वह हत्या के एक मामले और चोरी के अन्य मामलों में लिप्त था। 

इससे पहले शुक्रवार को चित्रकूट जिले की रगौली जेल में शुक्रवार को आपसी विवाद में एक बंदी ने दो अन्य कैदियों की गोली मारकर हत्या कर दी। बाद में जेल सुरक्षाकर्मियों ने संक्षिप्त मुठभेड़ में उसे भी मार गिराया। आधिकारिक बयान के अनुसार इस मामले में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों की एक जांच टीम गठित कर छह घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी थी जिसके आधार पर शासन ने जेल अधीक्षक और जेलर को निलंबित कर दिया है। 

पुलिस के अनुसार, चित्रकूट की जिला जेल में शुक्रवार को दो गिरोहों के बीच लड़ाई में गैंगस्टर अंशुल दीक्षित 'अंशु' ने दूसरे गिरोह के बदमाशों मुकीम काला और मेराजुद्दीन उर्फ मेराज अली की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के दौरान जेल के सुरक्षा कर्मियों के साथ संक्षिप्त मुठभेड़ में दीक्षित भी मारा गया। अपर मुख्‍य सचिव गृह व कारागार अवनीश कुमार अवस्‍थी ने शुक्रवार की रात 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि घटना की जांच रिपोर्ट के आधार पर चित्रकूट जेल के अधीक्षक एसपी त्रिपाठी और जेलर महेंद्र पाल को निलंबित कर दिया गया है। 

यह पूछे जाने पर कि क्या और जेलकर्मी भी इस मामले में दोषी पाये गये हैं, उन्होंने बताया कि अन्‍य जेल कर्मियों पर भी कारागार महानिदेशक द्वारा कार्रवाई की जाएगी। इस बीच शासन स्तर से जिला कारागार कासगंज के अधीक्षक अशोक कुमार सागर को जिला कारागार चित्रकूट का जेल अधीक्षक और जिला कारागार अयोध्या के जेलर सीपी त्रिपाठी को जिला कारागार चित्रकूट का जेलर बनाया गया है। दो अन्य वरिष्ठ जेल अधिकारियों के भी कार्यक्षेत्र में फेरबदल हुआ है। दिन में एक सवाल के जवाब में जेल अधिकारी ने बताया था कि दोनों गिरोहों के बीच हो रहे झगड़े का बीच-बचाव करने गए एक सुरक्षाकर्मी का सर्विस रिवाल्वर छीनकर बंदी दीक्षित ने अन्य दो कैदियों पर गोली चलाई जिसमें उनकी मौत हो गई। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement