Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुस्तकालय RFID तकनीक से लैस होगा

प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) ने अपने केंद्रीय पुस्तकालय को रेडियो आवृत्ति पहचान प्रणाली (आरएफआईडी) तकनीक से लैस करने का प्रयास शुरू किया है। यह तकनीक उपयोगकर्ताओं को लाइब्रेरी में लगभग 7.5 लाख पुस्तकों के विशाल खजाने से किसी भी पुस्तक का पता लगाने में सक्षम करेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 12, 2020 19:04 IST
Allahabad University library will be equipped with RFID...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Allahabad University library will be equipped with RFID technology

प्रयागराज। प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) ने अपने केंद्रीय पुस्तकालय को रेडियो आवृत्ति पहचान प्रणाली (आरएफआईडी) तकनीक से लैस करने का प्रयास शुरू किया है। यह तकनीक उपयोगकर्ताओं को लाइब्रेरी में लगभग 7.5 लाख पुस्तकों के विशाल खजाने से किसी भी पुस्तक का पता लगाने में सक्षम करेगी।

इसके अलावा, पुस्तकालय से पुस्तक-चोरी की भी जांच की जा सकेगी।शिक्षा अधिकारियों को 1.10 करोड़ रुपये का एक प्रस्ताव युनिवार्सिटी अधिकारियों द्वारा भेजा गया है और एक बार धनराशि स्वीकृत हो जाने के बाद, प्रौद्योगिकी स्थापित करने का काम शुरू हो जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रौद्योगिकी कार्ड धारियों के एक सेट का उपयोग करती है, जिसे किसी पुस्तक के पन्नों के अंदर रखा जाता है। स्वचालित सामग्री हैंडलिंग सिस्टम लाइब्रेरी अलमारियों में पुस्तकों को वापस करने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement