Friday, May 10, 2024
Advertisement

NEET वालों इस साल MBBS में होने जा रहे बड़े चेंजेस, बदलेंगे एडमिशन के तरीके भी

NEET की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है। बता दें कि एनएमसी इस साल MBBS में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। इसके साथ ही एमबीबीएस में एडमिशन के लिए तौर-तरीके भी बदलने जा रहे हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 22, 2023 13:59 IST
neet- India TV Hindi
Image Source : PTI MBBS एडमिशन केबदलने वाले हैं तौैर-तरीके

इस साल NEET एग्जाम पास कर MBBS में एडमिशन लेना की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए अहम है। जानकारी के मुताबिक, एनएमसी यानी नेशनल मेडिकल कमीशन ने हाल ही में दिशा-निर्देश जारी किया है। इस दिशा-निर्देश की मानें तो इस साल से MBBS कोर्स में सप्लीमेंट्री बैच खत्म हो जाएगा। अभी MBBS छात्रों के लिए रिजल्ट जारी होने के 6 महीने बाद सप्लीमेंट्री एग्जाम होता है, अब NMC की नई गाइडलाइन के मुताबिक, रिजल्ट घोषणा के 6 हफ्ते के भीतर सप्लीमेंट्री एग्जाम आयोजित होगी जिससे छात्र उसी साल मुख्य रेगुलर बैच ज्वाइन कर लें। जो फिर से फेल होंगे उनके लिए कोई सप्लीमेंट्री बैच नहीं होगा, बल्कि अगले बैच में शामिल होना होगा।

अपनाई जाएगी कॉमन काउंसलिंग प्रक्रिया

एनएनसी द्वारा जारी ग्रेजुएट मेडिकल रेगुलेशन 2023 के अनुसार साल 2024 से MBBS में एडमिशन के लिए ऑल काउंसलिंग की जगह एक कॉमन काउंसलिंग कराई जाएगी। जानकारी दे दें कि अभी मेडिकल कॉलेजों की ऑल इंडिया कोटे की 15 फीसदी सीटों पर काउंसलिंग सेंट्रल अथॉरिटी मेडिकल काउंसलिग स्टेट अथॉरिटी करती है। अभी अलग-अलग काउंसलिंग सिस्टम के कारण छात्रों के AIQ और स्टेट कोटा काउंसलिंग के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। बता दें कि हर राज्य के कॉलेज में अलग-अलग फीस भरनी पड़ती है। फिजिकल रूप से काउंसलिंग के लिए वहां जाना पड़ता है। कॉमन काउंसलिंग प्लेटफॉर्म से छात्र एक ही पोर्टल पर देशभर में सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस तरह छात्रों के लिए MBBS में एडमिशन लेने में आसानी होगी।

अगले साल से शुरू होने की तैयारी

नीट में कॉमन काउंसलिंग अगले साल से शुरू होने की तैयारी है। इस साल ये यह सिस्टम शुरू नहीं होगा। अधिकारियों ने कहा कि अभी इसकी तैयारी हो रही है। इसके अलावा रेगुलेशन में कहा गया कि एडमिशन प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी और 30 अगस्त तक हर हाल में खत्म हो जानी चाहिए। यूनिवर्सिटी 30 अगस्त के बाद एडमिशन पाने वाले छात्रों का एडमिशन नहीं करेंगे।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में EWS एडमिशन की प्रक्रिया आज से हो रही शुरू, यहां जानें पूरा शेड्यूल

Navodaya Result 2023: नवोदय विद्यालय के छठी कक्षा में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement