1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. CBSE 10वीं पास छात्राओं को दे रहा है छात्रवृत्ति, जानिए कैसे आवेदन करें

CBSE 10वीं पास छात्राओं को दे रहा है छात्रवृत्ति, जानिए कैसे आवेदन करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) छात्राओं के लिए खास छात्रवृत्ति लेकर आया है। सीबीएसई ने इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 12, 2020 8:35 IST
Scholarship for Girls- India TV Hindi
Scholarship for Girls

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) छात्राओं के लिए खास छात्रवृत्ति लेकर आया है। सीबीएसई ने इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिन लड़कियों ने सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों से कक्षा 10 की परीक्षा 2020 में उत्तीर्ण की है, वे कक्षा 12 की पढ़ाई के लिए 'सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड' के लिए आवेदन कर सकती हैं। जिन लोगों ने 2019 में छात्रवृत्ति का लाभ उठाया है, वे भी अपने आवेदन को रिन्युअल कर सकते हैं।

छात्रों को अपने आवेदन 10 दिसंबर तक जमा करने होंगे। आधिकारिक सूचना के अनुसार आवेदन पत्र की एक हार्ड कॉपी (केवल नवीनीकरण के लिए) 28 दिसंबर को या उससे पहले जमा करनी होगी। सीबीएसई द्वारा आधिकारिक नोटिस में कहा गया, "अंतिम तिथि के बाद प्राप्त हार्ड कॉपी का मनोरंजन नहीं किया जाएगा।"

योजना का उद्देश्य मेधावी छात्राओं, जो अपने माता-पिता की एकमात्र संतान हैं, को छात्रवृत्ति प्रदान करना है और सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा 60 प्रतिशत या अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। योग्यता के आधार पर यह छात्रवृत्ति आवंटित की जाती है।

योजना के तहत छात्रवृत्ति का लाभ उठाते हुए छात्राओं को स्कूल द्वारा दी जाने वाली अन्य रियायतों का फायदा मिलता है। छात्रवृत्ति की दर 500 रुपये प्रति माह है। योजना के तहत प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति का भुगतान अधिकतम दो वर्षों के लिए किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। CBSE 10वीं पास छात्राओं को दे रहा है छात्रवृत्ति, जानिए कैसे आवेदन करें News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment