Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में बनेगा मेडिकल कॉलेज, केंद्र ने दी परमिशन

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार ने उन्हें मेडिकल कॉलेज शुरू करने की अनुमति दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 23, 2023 18:45 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में जल्द बनेगा एक मेडिकल कॉलेज। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार ने उन्हें मेडिकल कॉलेज शुरू करने की अनुमति दे दी है। उन्होंने बताया कि इसके लिए यूनियन गवर्नमेंट से परमीशन मिल चुकी है और कुछ ही दिनों में उनका मेडिकल कॉलेज खोलने का सपना पूरा होगा। 

वीसी नजमा अख्तर ने समारोह में कहा कि जामिया में हमारे पास दंत चिकित्सा, फिजियोथेरेपी क्लीनिक और प्राथमिक चिकित्सा क्लीनिक हैं, लेकिन मेडिकल कॉलेज की कमी है। उन्होंने कहा, "वीसी के रूप में अपनी क्षमता में, मैंने अपने प्रोफेसरों और छात्रों की ओर से लगातार एक मेडिकल कॉलेज के लिए अनुरोध किया है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जेएमआई को केंद्र सरकार द्वारा अपने परिसर में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की अनुमति दी गई है।"

जेएमआई ने शैक्षणिक वर्ष 2019 और 2020 में उत्तीर्ण छात्रों के लिए 23 जुलाई को अपना शताब्दी वर्ष का दीक्षांत समारोह आयोजित किया। दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी उपस्थित थे। दीक्षांत समारोह के दौरान, 2019 और 2020 में स्नातक करने वाले स्वर्ण पदक विजेताओं सहित 12,500 से अधिक छात्रों को डिग्री और डिप्लोमा से सम्मानित किया गया।

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के शताब्दी वर्ष के दीक्षांत समारोह में जाकिर हुसैन के एक बयान का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा, "शिक्षा हमारे लोकतांत्रिक जीवन की सांस है। शिक्षा को जीवन की मुख्य सूचनात्मक शक्ति के रूप में देखें। यह शिक्षा है जो हमें भविष्य की एक सामान्य दृष्टि दे सकती है और हमारे अंदर बौद्धिक और नैतिक ऊर्जा पैदा कर सकती है। शिक्षा ही पुराने मूल्यों को संरक्षित कर सकती है।" उन्होंने कहा, "जाकिर हुसैन हमेशा कहते थे कि शिक्षा हमें यह दृष्टि देती है कि कौन से पुराने मूल्यों को धारण करना उचित है और किन मूल्यों को छोड़ना है। शिक्षा ही भविष्य के लिए प्रयास करने वालों को नए मूल्य दे सकती है।"

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के सबसे छोटे बॉर्डर

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement