Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए जारी किया जरूरी नोटिस, बनाया नया नियम

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर छात्रों के लिए एक जरूरी नोटिस जारी किया है। जो छात्र इस बार की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे नीचे दी गई नोटिस देख सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 01, 2023 15:19 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए जारी किया जरूरी नोटिस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परसेंटेज काउंटिंग मानदंड को स्पष्ट करते हुए एक नोटिस जारी किया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षा उपनियमों का हवाला देते हुए यह भी कहा कि कोई समग्र डिवीजन/डिस्टिंक्शन/एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा। साथ ही कहा कि यदि किसी उम्मीदवार ने 5 से अधिक विषय लिए हैं, तो सर्वोत्तम पांच विषयों का निर्धारण करने का निर्णय प्रवेश देने वाली संस्था या नियोक्ता करेगी।

क्या कहा गया नोटिस में?

आधिकारिक नोटिस में कहा गया,“सीबीएसई को बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों के प्रतिशत की काउंटिंग के लिए मानदंड बताने के लिए विभिन्न व्यक्तियों से अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। इस संबंध में, यह सूचित किया जाता है कि परीक्षा उपनियमों के अध्याय-7 की उप-धारा 40.1 (iii) यह निर्धारित करती है कि कोई समग्र डिवीजन/डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा।"

CBSE Notice

Image Source : INDIA TV
CBSE Notice

नोटिस में कहा गया है कि यदि किसी उम्मीदवार ने पांच से अधिक विषय लिए हैं, तो सर्वोत्तम पांच विषयों का निर्धारण करने का फैसला प्रवेश देने वाली संस्था या नियोक्ता का है। सीबीएसई परसेंटेंज की काउंटिंग या घोषणा नहीं करता है; हायर एजुकेशन या रोजगार उद्देश्यों के लिए संस्थान या नियोक्ता इसे संभालते हैं। उम्मीद है कि बोर्ड जल्द ही सीबीएसई कक्षा 10, 12 की डेट शीट 2024 जारी करेगा।

कब होगी परीक्षा?

बता दें कि इससे पहले, बोर्ड ने घोषणा की थी कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 परीक्षा 15 फरवरी 2024 से आयोजित की जाएगी। सीबीएसई कक्षा 10, 12 डेटशीट 2024 आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगी। एक बार जारी होने के बाद,  उम्मीदवार सीबीएसई 2024 डेट शीट डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं

ऐसे देख सकते हैं डेटशीट

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं

फिर नवीनतम सेक्शन में जाएँ।
इसके बाद उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है "Class 10 or Class 12 date sheet 2024"।
सीबीएसई 2024 डेट शीट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
पीडीएफ को सेव करें और डाउनलोड करें।

ये भी पढ़ें:

यूपी वालों इस दिन से शुरू हो रहे आर्मी की खुली भर्ती, पहले दिन होगी अग्निवीर टेक्नीकल उम्मीदवारों की दौड़

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement