Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

JEE Main 2023 एग्जाम में ये छूट चाहते हैं सांसद महोदय, जानिए मिल गई तो क्या बदल जाएगा

कांग्रेस सांसद कार्ति पी चिदंबरम ने JEE एग्जाम में योग्यता में छूट देने की मांग की है। उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को एक लेटर लिखकर इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में छूट देने की मांग की है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 06, 2022 18:17 IST
JEE Main 2023 exam- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE/PTI JEE Main 2023 एग्जाम

JEE Main 2023 के लिए परीक्षा की तारीखों का एलान अब बस कुछ ही दिनों में हो जाएगा। लेकिन उससे पहले कांग्रेस के सांसद कार्ति पी चिदंबरम ने एक मांग कर दी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर उनकी इस मांग को मान लिया गया तो उससे 2023 की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों पर इसका क्या असर पड़ेगा।

कार्ति पी चिदंबरम की मांग क्या है

दरअसल, कांग्रेस सांसद कार्ति पी चिदंबरम ने JEE एग्जाम में योग्यता में छूट देने की मांग की है। उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को एक लेटर लिखकर इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में छूट देने की मांग की है। उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि जो छात्र पिछले साल किसी टेक्निकल ग्लिच की वजह से जेईई मेन के थ्रू किसी कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाए हैं उन्हें Eligibility Criteria में छूट मिलनी चाहिए।

कार्ति पी चिदंबरम ने अपने पत्र में कहा कि इन उम्मीदवारों ने भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में प्रवेश पाने के लिए कड़ी मेहनत की है, ऐसे में उन्हें दूसरे प्रयास में छूट मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरे पास ऐसे कई छात्रों के मेल आए हैं, उन्होंने यह मांग उठाई है कि ऐसे छात्रों को कुछ स्पेशल छूट दी जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 2020 में 12वीं पास करने वालों को भी योग्ता में छूट मिलनी चाहिए।

छूट मिल गई तो क्या बदल जाएगा

अगर सांसद महोदय की बात मान ली जाए और ऐसे छात्रों को दोबारा वाले प्रयास में छूट मिलने लग जाए, तो ऐसे में नए छात्रों के लिए सीटें कम पड़ जाएंगी। आपको बता दें पहले से ही देश के प्रमुख कॉलेजों में उप्लब्ध सीटों की अपेक्षा फॉर्म भरने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। दरअसल, होता ये है कि जिन छात्रों को जेईई मेन के थ्रू एडमिशन नहीं मिलता वो छात्र किसी ना किसी कॉलेज में एडमिशन ले ही लेते हैं, अगर छात्रों को सेकेंड अटेंप्ट में ठूट मिलने लग जाएगी तो छात्र कहीं और एडमिशन नहीं लेंगे और दोबारा प्रयास करेंगे। इससे होगा यह कि एक तो मेरिट काफी हाई जाएगी और दूसरा इंट्रेंस एग्जाम में बैठने वाले छात्रों की संख्या बहुत बढ़ जाएगी।

एनटीए की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें

मीडिया में छपी खबरों की मानें तो 2023 में होने वाली JEE Main, NEET और CUET परीक्षा की तारीखों की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही की जाएगी। इन परीक्षाओं के लिए कैलेंडर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगें। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर अपनी नजर बनाए रखें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement