1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. NEET Result LIVE Updates: थोड़ी देर में आएगा नीट का रिजल्ट, जानिए कटऑफ और क्वालिफाइंग मार्क

NEET Result LIVE Updates: थोड़ी देर में आएगा नीट का रिजल्ट, जानिए कटऑफ और क्वालिफाइंग मार्क

NEET Result LIVE Updates राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) आज राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 के लिए बहुप्रतीक्षित परिणाम घोषित करेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 16, 2020 12:32 IST
NEET 2020 Result- India TV Hindi
NEET 2020 Result

NTA NEET 2020 result Live Updates: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) आज राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 के लिए बहुप्रतीक्षित परिणाम घोषित करेगी। परिणाम में 13 सितंबर और 14 नवंबर दोनों प्रयास शामिल होंगे। जिन लोगों ने 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल किए हैं, उन्हें सफल माना जाता है, हालांकि, मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में सीटें मेरिट-आधारित काउंसलिंग के आधार पर दी जाती हैं। काउंसलिंग नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) द्वारा आयोजित की जाएगी जिसने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) को बदल दिया है।

इस वर्ष, महामारी के बावजूद 13 सितंबर को 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। जबकि बाकी छात्रों को विशेष परीक्षा में इसके लिए उपस्थित होने का मौका दिया गया था। उम्मीदवार अपना परिणाम nta.ac.in या ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं। छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए एडमिट कार्ड पर उल्लिखित अपना रोल नंबर डालना होगा।

राष्ट्रीय स्तर की सूची जारी की जाएगी, वहीं राज्य के कॉलेजों को भी अपनी कट-ऑफ जारी करनी होगी। पिछले साल से टॉप मेडिकल कॉलेज AIIMS और JIPMER भी NEET स्कोर के आधार पर छात्रों को स्वीकार कर रहे हैं। पहले उनका अपना प्रवेश परीक्षा हुआ करता था। हर मेडिकल कॉलेज में 15 प्रतिशत सीटें ऑल इंडिया कोटे (AIQ) के तहत आरक्षित होती हैं, जो केंद्रीय रूप से भरी जाती हैं, जबकि बाकी संबंधित राज्य द्वारा भरी जाती हैं।

NEET मेरिट सूची के प्रकार

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अपने रैंक के क्रमिक क्रम में देश के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एनईईटी की मेरिट सूची तैयार करती है, जिसे उन्होंने एनईईटी की परीक्षा में हासिल किया है। NTA ने तीन तरह की मेरिट लिस्ट जारी की- AIR मेरिट लिस्ट, AIQ मेरिट लिस्ट, स्टेट मेरिट लिस्ट। 

कट-ऑफ क्या है

NEET कट-ऑफ न्यूनतम अंक है जो उम्मीदवारों को एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पात्र बनने के लिए प्रवेश परीक्षा में सुरक्षित करने की आवश्यकता है। एनईईटी परीक्षा के कठिनाई स्तर, परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, सीटों की उपलब्धता आदि जैसे कारकों के आधार पर हर साल कट-ऑफ में बदलाव होता है और यह श्रेणीवार भी भिन्न होता है।

क्वालिफाइंग मार्क 

उम्मीदवारों को एमबीबीएस / बीएसडी पाठ्यक्रमों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एनईईटी में न्यूनतम 50 प्रतिशत हासिल करने की आवश्यकता है। एससी और एसटी वर्ग सहित आरक्षित श्रेणियों के लिए न्यूनतम अंक 40 वीं प्रतिशतता और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए यह 45 प्रतिशत है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X