Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इंडियन एयरफोर्स ने अग्निवीर पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, यहां देखें डिटेल

इंडियन एयरफोर्स ने अग्निवीर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल देख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 12, 2023 12:54 IST
Indian Air Force Recruitment 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIAN AIR FORCE Indian Air Force Recruitment 2023

इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने आज, 12 जुलाई को एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारतीय वायुसेना ने अग्निवीरवायु के पदों पर भर्ती निकाली है। ये अग्निवीरवायु (01/2024) नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जारी की है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 27 जुलाई (सुबह 10.00 बजे) से शुरू होगा और 17 अगस्त को समाप्त होगा। ऑफिशियल नोटिफिकेशन कहा गया, “भारतीय वायु सेना अग्निवीरवायु के रूप में IAF में शामिल होने के लिए 13 अक्टूबर 2023 से चयन परीक्षा के लिए अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करती है। महिला उम्मीदवारों की संख्या और रोजगार योग्यता सेवा आवश्यकता के अनुसार तय की जाएगी।”

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए नामांकन की तारीख के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

योग्यता

विज्ञान विषय: उम्मीदवारों को कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए। या किसी सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% नंबरों के साथ पास किया हो। (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन, यदि डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी एक विषय नहीं शामिल किया हो)।

विज्ञान विषयों के अलावा: कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित किसी भी विषय में इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा पास। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में भाग लेने वाले आवेदकों को 250 रुपये का शुल्क देना होगा। भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके किया जा सकता है।

सैलरी

पहले साल सैलरी 30,000 हजार मिलेगी,दूसरे साल 33,000, तीसरे साल 36,500 और चौथे साल 40,000 रुपये मिलेंगे।

सेलेक्शन प्रोसेस

भारतीय वायु सेना अग्निवीरवायु चयन प्रक्रिया में 3 चरण शामिल होंगे: चरण 1 ऑनलाइन परीक्षा, चरण 2 ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और अनुकूलन परीक्षण 1 और 2, और चरण 3 मेडिकल परीक्षा। बता दें कि AGNIVEERVAYU INTAKE 01/2023 में नामांकन के लिए अंतिम रूप से बुलाए गए उम्मीदवारों की सूची फरवरी में जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

मेडिकल पीएचडी में अब नहीं देना होगा इंटरव्यू! एम्स ने हटाने का रखा प्रस्ताव

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement