Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ये है देश के टॉप 5 लॉ यूनिवर्सिटी, एक में की पढ़ाई तो बन जाएगी लाइफ

12वीं के बाद लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं तो ये रही देश के टॉप 5 लॉ यूनिवर्सिटी की लिस्ट। ये लिस्ट साल 2023 की NIRF रैंकिंग ने जारी की है। इनमें से एक में एडमिशन ले लिया तो आपकी लाइफ बन जाएगी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 09, 2023 15:37 IST
top 5 law university- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश के टॉप 5 लॉ यूनिवर्सिटी

12वीं पास होते ही युवाओं को अपने भविष्य की चिंता सताने लगती है। युवा अक्सर इस बात से कन्फ्यूज रहते हैं कि किस स्ट्रीम से अपना करियर बनाएं कि भविष्य में कोई दिक्कत न हो। ऐसे में युवा अपने आस-पास के परिचितों से राय लेते हैं, कभी-कभी ये राय अच्छी होती है, पर ये जरूरी नहीं कि उनकी राय वाले करियर में आप खुश रहे। इसलिए जरूरी है कि आप अपने इंटरेस्ट के करियर बीट को ही अपनाएं। अगर आप अपना करियर लॉ में बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इय खबर में हम आपको बताने वाले हैं कि इन यूनिवर्सिटी व कॉलेज से लॉ की पढ़ाई करने के बाद आपको करियर की टेंशन बिल्कुल भी नहीं रहेगी। ये रैंकिंग हाल ही में NIRF ने इस साल 2023 के लिए जारी की है।

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलूरु

देश में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु की पहली रैंक आई है। बता दें कि ये रैंकिंग NIRF 2023 ने जारी की है। यहां पर एडमिशन के लिए छात्रों को क्लैट पास करना होता है। ऐसे में अगर आप भी लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह कॉलेज आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां पर 3 और 5 वर्षीय दोनों कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है। बता दें कि 12वीं पास 5 वर्षीय एलएलबी में ए़डमिशन ले सकते हैं, और जो बीए में है वे ग्रेजुएट 3 वर्षीय कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

यहां की पढ़ाई पूरे भारत में प्रसिद्ध है। NIRF ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को देश में दूसरे स्थान पर रखा है। 12वीं पास छात्र इंटीग्रेटेड कोर्स यानी 5 वर्षीय एलएलबी कोर्स में यहां एडमिशन ले सकते हैं।  जानकारी दे दें कि यह राज्य की यूनिवर्सिटी है। 5 वर्षीय कोर्स की पढ़ाई के लिए युवाओं को 7.60 लाख रुपए फीस देनी होगी। यहां से पढ़ाई पूरी होने के बाद छात्रों की नौकरी प्राइवेट सेक्टर में आसानी से मिल जाती है। वहीं, छात्र खुद हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस कर सकते हैं।

नलसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद

NIRF ने इस यूनिवर्सिटी को तीसरे स्थान पर रखा है। यहां बीए एलएलबी (ऑनर्स) और एलएलएम में एडमिशन सीएलएटी स्कोर के जरिए होता है। यहां से पढ़ाई पूरी होने के बाद आपको देश के बड़े-बड़े लॉ कंपनी में नौकरी मिल सकती है। वहीं आप हाईकोर्ट में प्रैक्टिस कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूडिशियल साइंसेज,कोलकाता

NIRF ने इसे लिस्ट में चौथे स्थान पर रखा है। यहां 5 वर्षीय लॉ की पढ़ाई के लिए भी एडमिशन ले सकते हैं। यहां पर एडमिशन के बाद आपको बढ़िया लॉ फर्म में नौकरी मिल जाएगी।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली

NIRF ने देश भर में जामिया मिल्लिया इस्लामिया को 5वें स्थान पर रखा है। यहां के लॉ फैकल्टी से पढ़े हुए छात्र की मार्केट में खूब डिमांड है। अगर आप 12वीं पास हैं तो यहां 5 वर्षीय लॉ कोर्स कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

NEET वालों अब कम हो जाएगी MBBS सीटों के लिए मारामारी! मोदी सरकार ने दे दी इतने नए मेडिकल कॉलेज खुलने की मंजूरी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement