Thursday, May 09, 2024
Advertisement

UGC NET June 2023 Answer Key: 5 या 6 जुलाई को जारी होगी यूजीसी नेट की आंसर-की, यूजीसी चीफ ने की घोषणा

UGC NET Answer Key 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA यूजीसी नेट 2023 की आंसर-की को 5 या 6 जुलाई को जारी कर देगी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 04, 2023 23:41 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UGC NET Answer Key 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA यूजीसी नेट 2023 की आंसर-की को 5 या 6 जुलाई को जारी कर देगी। इस बात की जानकारी UGC चीफ   एम. जगदीश कुमार ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट कर दी। आंसर-की को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे।

उम्मीदवार एक निश्चित समय अवधि के भीतर निर्दिष्ट शुल्क का भुगतान करके अनंतिम यूजीसी नेट उत्तर कुंजी को चुनौती दे सकेंगे। परीक्षा अधिकारी उम्मीदवारों द्वारा की गई आपत्तियों की समीक्षा करेंगे और अंतिम उत्तर कुंजी जारी करेंगे। यूजीसी नेट जून 2023 का परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर तैयार किया जाएगा।

यूजसी चीफ का ट्वीट 

यूजीसी प्रमुख एम. जगदीश कुमार ने ट्वीट किया, “यूजीसी-नेट: एनटीए ने 5 या 6 जुलाई को उत्तर कुंजी चुनौती शुरू करने की योजना बनाई है और अगस्त के दूसरे सप्ताह में अंतिम परिणाम घोषित करने का लक्ष्य है।” 

13 से 17 जून के बीच हुई थी परीक्षा  
बता दें कि यूजीसी नेट जून 2023 दो चरणों में आयोजित किया गया था। चरण 1 की परीक्षा 13 जून से 17 जून के बीच आयोजित की गई थी जबकि चरण 2 की परीक्षा 19 जून से 22 जून के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की गई थी। यूजीसी नेट 2023 पेपर पैटर्न के अनुसार, उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। उम्मीदवारों को अनुत्तरित, बिना प्रयास किए या समीक्षा के लिए चिह्नित प्रश्नों के लिए शून्य अंक मिलेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement