Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कब जारी होंगे JEE Mains 2024 session 1 के एडमिट कार्ड, यहां देखें डिटेल

JEE Mains 2024 session 1 Admit Card: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य यानी जेईई मेन 2024 सेशन 1 24 जनवरी से शुरू होने वाला है। ऐसे में उम्मीदवार अब एनटीए द्वारा इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने का इंतजार कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 01, 2024 17:11 IST
कब जारी होंगे जेईई मेन सत्र 1 के प्रवेश पत्र- India TV Hindi
Image Source : FILE कब जारी होंगे जेईई मेन सत्र 1 के प्रवेश पत्र

JEE Mains 2024 session 1 Admit Card: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (जेईई मेन 2024 सत्र 1) का पहला सत्र 24 जनवरी से शुरू होने वाला है। ऐसे में उम्मीदवार अब एनटीए द्वारा इसके लिए एडमिट कार्ड जारी करने का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी दे दें कि ऑफशियल शेड्यूल के अनुसार जेईई मेन सत्र 1 के प्रवेश पत्र "परीक्षा की वास्तविक तिथि से 3 दिन पहले" प्रकाशित किए जाएंगे। इसका मतलब है कि एडमिट कार्ड अलग-अलग परीक्षा दिनों के लिए चरणों में जारी किए जाएंगे। 

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड 

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने संबंधित एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट, यानी, jeemain.nta.ac.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्मतिथि का उपयोग करके एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे।

पहले जारी होगी एग्जाम सिटी स्लिप

एडमिट कार्ड से पहले, एनटीए उम्मीदवारों को परीक्षा शहर की जानकारी पर्चियां जारी करेगा। परीक्षा शहर की पर्चियों में उन्हें अपने परीक्षा केंद्रों के स्थान के बारे में पता चल जाएगा। जेईई मेन परीक्षा सिटी स्लिप जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी की जाएगी। जेईई मेन के एडमिट कार्ड में परीक्षा की तारीख और शिफ्ट का समय, रिपोर्टिंग समय और परीक्षा के दिन के दिशानिर्देश सहित अन्य जानकारी होगी।

बता दें कि जेईई मेन 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 नवंबर को शुरू हुई और 30 नवंबर, 2023 को समाप्त हुई। 8 दिसंबर तक उम्मीदवारों को अपने आवेदन में सुधार करने की अनुमति दी गई थी।

ये भी पढ़ें- भारत के किस शहर में बनती है सबसे ज्यादा शराब

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement