Friday, May 03, 2024
Advertisement

कौन हैं प्रतिमा भौमिक? बन सकती हैं त्रिपुरा की पहली महिला सीएम! जानें उनकी क्वालिफिकेशन

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में प्रतिमा भौमिक की नाम काफी आगे आ रहा है। आइए जानते हैं कि कौंन हैं प्रतिमा भौमिक?

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 06, 2023 13:10 IST
Pratima Bhaumik- India TV Hindi
Image Source : ANI प्रतिमा भौमिक

हाल ही में 3 पूर्वोतर राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में चुनाव हुए है, जिसमें बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया है। अभी तीनों राज्यों में सरकार गठन को लेकर बातचीत चल रही है। ऐसें में सबसे बड़ा मुद्दा त्रिपुरा के सीएम पद को लेकर चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा सिंह भौमिक का नाम सामने आ रहा है। बता दें कि रविवार को गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर सीएम पद को लेकर चर्चा हुई। इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम के सीएम हिमंत विस्वा शर्मा और नागालैंड के सीएम नेफ्यू रियो मौजूद रहे। नागालैंड और मेघालय में तो सीएम के चेहरे तय हैं। बात सिर्फ त्रिपुरा के सीएम पद की है जिस पर पार्टी में मंथन चल रहा है।

बता दें कि त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने शुक्रवार को अपना इस्तीफा इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था। जिसके बाद से सीएम पद को लेकर चर्चा तेज हो गई है। केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक को नाम सीएम पद के दावेदारों में तेजी से सामने आ रहा है। अगर वही सीएम बनती है तो बता दें कि वह त्रिपुरा की पहली महिला मुख्यमंत्री होंगी।

कौन हैं प्रतिमा भौमिक?

प्रतिमी भौमिक को इस विधानसभा चुनाव में 42.25 प्रतिशत वोट मिले। प्रतिमा भौमिक ने धनपुर सीट पर अपना परचम बुंलद किया है। उन्हें राज्य में 'त्रिपुरा की दीदी' के नाम से भी जाना जाता है। भौमिक साल 1998 और 2018 में धनपुर से चुनाव लड़ी थीं। दोनों बार ही माणिक सरकार से हार गई। हालांकि इस बार उन्होंने उसी सीट से माकपा के कौशिक चंदा को 3500 वोटों से हराया।

कितनी पढ़ी हैं प्रतिमा?

हलफनामे के मुताबिक, प्रतिमा भौमिक सांइस से ग्रेजुएट हैं। इन्होंने साल 1991 में बीजेपी पार्टी ज्वाइन की थी। बता दें कि साल 2019 में प्रतिमा सांसद बनीं और सांसद बनने के 2 साल बाद जुलाई 2021 में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। प्रतिमा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में तत्तकालीन सांसद शंकर प्रसाद दत्ता को 305689 वोटों को भारी अंतर से हराया था। प्रतिमा के पिता एक स्कूल टीचर थे। ये तीन भाई-बहन हैं।  प्रतिमा को खेल से काफी लगाव था। अपने शुरूआती दिनों में प्रतिमा ब्लॉक, डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लेवल पर खो-खो और कबड्डी खेलती थी।

 इसे भी पढ़ें-

Optical illusion: इस ऑप्टिकल इल्यूजन ने इंटरनेट पर सबका दिमाग किया खराब, यकीन न हो तो आप भी आजमा कर देखें

Career Tips: नौकरी के साथ भी कर सकते हैं सरकारी नौकरी की तैयारी, बस अपनाने होंगे ये टिप्स

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement