Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राजस्थान पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिये मतदान हुआ शुरू, 31 लाख मतदाता करेंगे वोटिंग

राजस्थान में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग जारी है। इस चरण में 31 लाख से अधिक ग्रामीण मतदाता 947 ग्राम पंचायतों में अपने-अपने गांव की सरकार का चुनाव करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 28, 2020 10:07 IST
Panchayat Election - India TV Hindi
Image Source : PTI Panchayat Election 

राजस्थान में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग जारी है। इस चरण में 31 लाख से अधिक ग्रामीण मतदाता 947 ग्राम पंचायतों में अपने-अपने गांव की सरकार का चुनाव करेंगे। आज सुबह 7.30 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उदयपुर संभाग के डूंगरपुर और उदयपुर के कई इलाकों में भड़की हिंसा के कारण 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित कर दिये गये हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए गए हैं।  

कोरोना संकट के चलते इस बार मतदान की टाइमिंग का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है। आज सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक वोटिंग की जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग की पालन करवाते हुए मतदान करवाया जाएगा। जिससे मतदान प्रक्रिया धीरे रहने की संभावना है। सेंटरों पर सैनेटाइजेशन और मास्की व्यवस्था भी की गई है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य की 7463 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंच के चुनाव जनवरी और मार्च माह में संपन्न कराए जा चुके हैं। इसके बाद अब 3848 ग्राम पंचायतों पर आम चुनाव होंगे।

इस बार 4 चरणों में चुनाव होंगे। पहला चरण 28 सितंबर से शुरू होगा, जबकि दूसरा चरण 4 अक्टूबर, तीसरा चरण 6 अक्टूबर और चौथा चरण 10 अक्टूबर को होगा। चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आचार सहिंता लागू कर दी गई। बता दें कि पंचायत चुनाव अप्रैल माह में होने थे। हालांकि, कोरोना के कारण टल गए थे। बाद में कोर्ट द्वारा इन चुनाव को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement