Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मणिपुर विधानसभा चुनाव: NPF 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, शिवसेना ने 6 प्रत्याशियों की घोषणा की

मणिपुर में 2017 में विधानसभा की चार सीटें जीतने वाले क्षेत्रीय दल नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने सोमवार को कहा कि वह इस बार 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। शिवसेना ने भी राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 31, 2022 22:33 IST
मणिपुर विधानसभा चुनाव: NPF 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, शिवसेना ने 6 प्रत्याशियों की घोषणा की - India TV Hindi
Image Source : TWITTER मणिपुर विधानसभा चुनाव: NPF 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, शिवसेना ने 6 प्रत्याशियों की घोषणा की 

Highlights

  • शिवसेना ने भी मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
  • मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में होंगे
  • 10 मार्च को नतीजे आएंगे

Manipur polls 2022: मणिपुर में 2017 में विधानसभा की चार सीटें जीतने वाले क्षेत्रीय दल नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने सोमवार को कहा कि वह इस बार 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। शिवसेना ने भी राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। एनपीएफ ने एक बयान में कहा कि उसके प्रत्याशी उन 10 निर्वाचन क्षेत्रों से लड़ेंगे, जो अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के लिए आरक्षित है।

मणिपुर में 20 एसटी निर्वाचन क्षेत्र हैं और सभी पहाड़ियों पर स्थित हैं। अधिकांश नगा जनसंख्या भी पर्वतीय क्षेत्रों में रहती है। कई सालों तक पड़ोसी राज्य नगालैंड में शासन करने वाले एनपीएफ ने पिछले चुनाव में जीतने वाले चार विधायकों को फिर से प्रत्याशी बनाया है। इनमें डी.कोरुंगथांग शामिल हैं, जिन्होंने कांग्रेस के टिकट पर 2017 का विधानसभा चुनाव जीता था लेकिन इस साल जनवरी में एनपीएफ में शामिल हो गए थे।

पूर्व मंत्री फ्रांसिस नगाजोकपा तदुबि और पूर्व विधायक के.पम्मेई तामेंगलोंग से चुनाव लड़ेंगे। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राम मुइवा भी एनपीएफ से चुनाव लड़ेंगे। शिवसेना के प्रदेश अध्यक्ष एम.टोम्बी सिंह ने कहा कि बाकी उम्मीदवारों की घोषणा जल्दी ही की जाएगी। बता दें कि, मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में होंगे। वहीं 10 मार्च को नतीजे आएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement