Friday, May 17, 2024
Advertisement

Ye Public Hai Sab Jaanti Hai: Jangipur सीट पर बीजेपी खत्म कर पाएगी सपा का वर्चस्व?

2017 में प्रचंड मोदी लहर के बावजूद इस सीट पर सपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की थी। आपको बता दें कि 2012 में भी इस सीट पर सपा का ही कब्जा था। 2012 के विधानसभा चुनाव में कैलाश यादव ने सपा की टिकट पर चुनाव लड़ा और विजय हासिल की।

Brijesh Tiwari Reported by: Brijesh Tiwari @brijeshkntiwari
Published on: March 09, 2022 18:34 IST

Highlights

  • 2017 में प्रचंड मोदी लहर के बावजूद इस सीट पर सपा ने किया कब्जा
  • सपा के डॉ. वीरेंद्र यादव हैं मौजूदा विधायक
  • 2012 में भी यहां सपा प्रत्याशी को मिली थी जीत

नोएडाः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की वोटिंग के बाद सभी को 10 मार्च का इंतजार है। इसी दिन यूपी चुनाव के वोटों की गिनती की जाएगी। जिसके बाद सूबे में किसकी सरकार बनेगी उसे लेकर तस्वीर साफ हो पाएगी। हांलाकि सभी सियासी दल प्रदेश में अपनी-अपनी जीत का दावा अवश्य कर रहे हैं। लेकिन 10 मार्च को पता चलेगा कि किसके दावे हकीकत में सही साबित हो पाते हैं। मतगणना से पहले सियासी कयासबाजी का दौर जारी है। जहां एक तरफ तो सत्तारूढ़ बीजेपी एक बार फिर से यूपी में सरकार बनाने का दावा कर रही है। वहीं सपा बीजेपी के इन दावों को खोखला बता सत्ता में वापसी का दम भर रही है। बहराल इसका फैसला तो 10 मार्च को वोटों की गिनती होने पर हो पाएगा। 

जंगीपुर विधानसभा सीट

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के अंतर्गत आने वाली जंगीपुर विधानसभा सीट राजनीतिक लिहाज से एक अहम सीट है। ऐसा इसलिए कि 2017 में प्रचंड मोदी लहर के बावजूद इस सीट पर सपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की थी। आपको बता दें कि 2012 में भी इस सीट पर सपा का ही कब्जा था। 2012 के विधानसभा चुनाव में कैलाश यादव ने सपा की टिकट पर चुनाव लड़ा और विजय हासिल की। कैलाश यादव अखिलेश के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री भी रहे। लेकिन उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया गया। जिसमें उनकी पत्नी किस्मतिया देवी ने एक बार फिर से ये सीट सपा के खाते में डालने में सफलता हासिल की। 

2017 के विधानसभा चुनाव में सपा ने दिवंगत कैलाश यादव के बेटे डॉ. वीरेंद्र यादव को जंगीपुर सीट से अपना प्रत्याशी घोषित किया। वहीं बीजेपी ने सपा प्रत्याशी के मुकाबले राम नरेश कुशवाहा को मैदान में उतारा। लेकिन जबरदस्त मोदी लहर के बावजूद नरेश कुशवाहा को हार का मुंह देखना पड़ा। वीरेंद्र यादव ने उन्हें तीन हजार से अधिक वोटों के अंतर से मात दी और जंगीपुर सीट पर सपा का कब्जा कायम रखा। 

किस पार्टी से कौन प्रत्याशी मैदान में?

जंगीपुर विधानसभा सीट पर इस बार सपा और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है। जहां एक तरफ बीजेपी ने इस सीट से रामनरेश कुशवाहा को अपना प्रत्याशी बनाया था। वहीं सपा ने जंगीपुर विधानसभा सीट पर एक बार फिर से वीरेंद्र कुमार यादव पर ही भरोसा जताया। वहीं मुकेश कुमार ने बसपा की टिकट पर चुनाव लड़ा। कांग्रेस ने अजय राजभर को टिकट देकर चुनावी रण में उतारा। जंगीपुर की इस सियासी लड़ाई में किस दल का उम्मीदवार विजयी होता है इसका फैसला आने वाली 10 मार्च को हो जाएगा। 

विधायक के काम से कितनी संतुष्ट जनता?

जंगीपुर से सपा विधायक वीरेंद्र यादव अपने कार्यकाल के दौरान इलाके में विकास का दावा करते हैं। विधायक के समर्थकों के अनुसार उनके कार्यकाल में इलाके में सड़क, स्वास्थ्य, बिजली जैसी बुनियादी आवश्यकताओं पर अच्छा काम हुआ है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ इलाके की जनता की राय इससे कुछ अलग है। आप भी सुनिए जंगीपुर की जनता ने विधायक के काम को लेकर जो कुछ कहा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement