Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IFFI में अनुराग ठाकुर का बड़ा ऐलान, भारत में कुछ इस तरह बढ़ाई जाएगी विदेशी फिल्मों की शूटिंग

गोवा में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 54वें संस्करण में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक बड़ा ऐलान किया है। विदेशी फिल्मों की भारत में शूटिंग को लेकर घोषणा की गई है। इसके अनुसार विदेशी फिल्मों की भारत में शूटिंग बढ़ेगी।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: November 21, 2023 14:24 IST
Anurag thakur, IFFI - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM अनुराग ठाकुर।

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 54वां संस्करण इस साल गोवा में आयोजित है। इस कार्यक्रम में दुनियाभर के नामी कलाकार हिस्सा लेने गोवा पहुंचे हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विश्व सिनेमा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले फिल्म निर्माताओं और फिल्म प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करना है। इस कार्यक्रम का आयोजन 20 नवंबर से शुरू हो गया है और ये 28 नवंबर तक चलेगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को उद्घाटन समारोह में एक बड़ा ऐलान किया, जो भारत में विदेशी फिल्मों की शूटिंग से जुड़ा था। 

अनुराग ठाकुर का ऐलान

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को आईएफएफआई के उद्घाटन के दौरान घोषणा की कि विदेशी फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि 30 से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दी गई है। मंत्री ने कहा, 'देश में विदेशी फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन 30 करोड़ रुपये (3.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक) की बढ़ी हुई सीमा सीमा और महत्वपूर्ण भारतीय सामग्री (एसआईसी) के लिए अतिरिक्त 5 प्रतिशत बोनस के साथ किए गए खर्च का 40 प्रतिशत है। यह कदम देश में मध्यम और बड़े बजट की अंतररष्ट्रीय फिल्म परियोजनाओं को आकर्षित करने के भारत के प्रयासों को और गति देगा।'

क्यों की गई ये घोषणा

उन्होंने कहा कि यह घोषणा विदेशी फिल्म निर्माण को सुव्यवस्थित करने और भारत में व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करने के प्रयासों का भी हिस्सा है। भारत द्वारा पिछले साल कान्स में विदेशी फिल्मों के निर्माण के लिए प्रोत्साहन योजना की घोषणा की गई थी, जिसमें देश में फिल्म निर्माण के लिए किए गए खर्च का 30 प्रतिशत तक प्रतिपूर्ति की पेशकश की गई थी, जो 2.5 करोड़ रुपये तक सीमित थी।

इन लोगों को मिलेगा फायदा

इसी कड़ी में अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, 'फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने में यह आदर्श बदलाव कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए भारत की प्रतिबद्धता और समर्थन के प्रमाण के रूप में कार्य करता है और सिनेमाई प्रयासों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करता है।' उन्होंने कहा कि जिन अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुतियों को 1 अप्रैल, 2022 के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और विदेश मंत्रालय (केवल वृत्तचित्रों के लिए) द्वारा शूटिंग की अनुमति दी गई है, वे इस प्रोत्साहन योजना के लिए पात्र होंगे।

Input- IANS

ये भी पढ़ें: डेविड वॉर्नर के आउट होते ही रणवीर सिंह ने की ऐसी हरकत, वीडियो हो रहा वायरल; दीपिका भी खड़ी थीं पीछे

शेर की तरह दहाड़ने को तैयार बाजीराव सिंघम, सामने आया अजय देवगन का सबसे सॉलिड अवतार

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement