Monday, April 29, 2024
Advertisement

Happy birthday Sanjay Dutt: 'वास्तव' से लेकर 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' तक ये हैं संजय दत्त के यादगार किरदार

Happy birthday Sanjay Dutt: बॉलीवुड के 'खलनायक' संजय दत्त का शनिवार को जन्मदिन है। यहां देखिए उनके कुछ यादगार किरदारों की लिस्ट...

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: July 29, 2023 8:09 IST
Happy birthday Sanjay Dutt - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Happy birthday Sanjay Dutt

Happy birthday Sanjay Dutt: बॉलीवुड के 'खलनायक' संजय दत्त अपने जब हीरो बनते हैं तो उसने बेहतर हीरो कोई नहीं लगता और जब विलेन बनते हैं तो उनसे खूंखार कोई नहीं लगता। यह खूबी शायद ही दुनिया के किसी और एक्टर के पास हो जो ग्रे शेड हीरो को भी पर्दे पर ऐसे दिखा पाता है कि बुरा होना उसकी मजबूरी लगती है और दर्शक उससे खुद को कनेक्ट कर लेते हैं। आज संजय 64 साल के हो चुके हैं, इस मौके पर जानते हैं उनके कुछ यादगार रोल के बारे में... 

'रॉकी' बनकर किया था डेब्यू 

संजय दत्त ने 1981 में 'रॉकी' से डेब्यू के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई हिट फिल्में दीं। साजन, सड़क, खलनायक, आतिश, आंदोलन, दाग, हसीना मान जाएगी और कई अन्य फिल्मों ने उनके सफल फिल्मी करियर में चार चांद लगा दिए। 'वास्तव' में उनके अभिनय ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' में मुन्ना भाई के किरदार ने लोगों के दिलों में घर बना लिया। उनके करियर की एक और मील का पत्थर भूमिका 'अग्निपथ' के विलेन कांचा चीना थी। उन्होंने कन्नड़ फिल्म 'के.जी.एफ: चैप्टर 2' में भी दमदार लीड विलेन की भूमिका भी निभाई। यहां देखते हैं उनकी कुछ यादगार परफॉर्मेंस...

खलनायक

फिल्म में बल्लू के रूप में संजय दत्त ने अपने लुक से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। 'नायक नहीं खलनायक हूं मैं..' से लेकर 'चोली के पीछे...' तक हर गाने को दर्शकों ने खूब पसंद किया। 1993 में रिलीज हुई सुभाष घई की डायरेक्टोरियल एक्शन एक बड़ी हिट थी और संजय के करियर की बड़ी फिल्म साबित हुई। 

सड़क

संजय दत्त और पूजा भट्ट-स्टारर 'सड़क' ने उनके करियर में एक और मील का पत्थर जोड़ा। दर्शकों ने उन्हें टैक्सी ड्राइवर रवि किशोर वर्मा की भूमिका के लिए पसंद किया, जो अपनी प्रेमिका पूजा के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। महेश भट्ट द्वारा निर्देशित यह रोमांटिक थ्रिलर फिल्म 1976 की अमेरिकी फिल्म 'टैक्सी ड्राइवर' से प्रेरित थी।

वास्तव

संजू बाबा के करियर के बारे में बात करते समय वास्तव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म में नम्रता शिरोडकर, संजय नार्वेकर, मोहनीश बहल, परेश रावल, रीमा लागू और शिवाजी साटम थे। संजय दत्त के रघु के किरदार ने उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने में मदद की।

मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस.

राजकुमार हिरानी के निर्देशन वाली कॉमेडी-ड्रामा में उन्हें मुन्ना भाई के रूप में दिखाया गया था और यह उनके द्वारा निभाई गई सबसे लोकप्रिय भूमिकाओं में से एक थी। दूसरों की मदद करने की, उनकी 'जादू की झप्पी' ने मुन्ना को उनका सबसे पॉपुलर किरदार बना दिया। 

अग्निपथ

फिल्म के बेहद खूंखार किरदार 'कांचा चीना' को कौन भूल सकता है? सड़क पर ड्रग डीलर बनने से लेकर ड्रग किंगपिन बनने तक, संजय का यह किरदार क्रूरता, दुष्टता और दुष्टता की मिसाल था। उनके किरदार ने दर्शकों पर ऐसा असर डाला जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

के.जी.एफ: चैप्टर 2

संजय ने फिल्म 'अधीरा' नाम के एक विलेन की भूमिका निभाई। कैंसर से उबरने के बाद उन्होंने इस भूमिका में काम किया और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की पूरी कोशिश की। किरदार के लिए उन्होंने ट्रेनिंग भी ली और भारी कवच के साथ शूटिंग भी की।

Samantha की तरह Khatron Ke Khiladi फेम एक्ट्रेस को हुई ऑटोइम्यून बीमारी, बोलीं- मैं जीना चाहती थी!

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement