Friday, April 26, 2024
Advertisement

डॉक्टर की सलाह-'गरबा कीजिए मगर दिल को रखिए जरा संभाल के', गुजरात में 24 घंटे में 10 लोगों की गई जान

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान हार्ट अटैक से 10 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें से एक लड़के की उम्र मात्र 17 साल बताई जा रही है। डॉक्टर ने सलाह दी है कि गरबा तो कीजिए मगर अपने दिल को जरा संभालकर रखिए। जानें जरूरी बात-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: October 23, 2023 13:12 IST
10 people died during garba dance- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गरबा खेलने में गई 10 लोगों की जान

गांधीनगर: पिछले 24 घंटों में पूरे गुजरात में गरबा आयोजनों में दिल का दौरा पड़ने से कम से कम 10 लोगों की मौत की सूचना मिली है और सबसे बड़ी बात ये है कि मृतकों में सबसे कम उम्र के सिर्फ 17 साल के एक युवक की भी जान चली गई है।  गुजरात में पिछले 24 घंटे में 500 से अधिक एम्बुलेंस कॉल की गईं और सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है और ऐसे आयोजनों के आयोजकों से सभी आवश्यक उपाय करने को कहा है, जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि लोगों को अस्वस्थ महसूस होने पर अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंस उपलब्ध हैं।

ऐसी ही एक दिल दहला देने वाली घटना खेड़ा जिले के कपडवंज कस्बे में घटी, जहां एक कार्यक्रम में गरबा खेलते समय 17 वर्षीय वीर शाह की अचानक तबीयत खराब हो गई और उनकी नाक से खून बहने लगा। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। जब उनके माता-पिता, जो एक अन्य कार्यक्रम में जश्न मना रहे थे, अस्पताल पहुंचे, तब तक उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था और मौत का कारण दिल का दौरा बताया गया था।

बेटे की मौत के बाद पिता रिपल शाह ने हाथ जोड़कर अन्य मौज-मस्ती करने वालों से अपील की: "कृपया जागरूक रहें। बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक गरबा न खेलें। मैंने आज अपना बेटा खो दिया है, मुझे उम्मीद है कि किसी और के साथ ऐसा न हो।" जब उस कार्यक्रम में मौज-मस्ती कर रहे लोगों ने, जहां वीर गरबा खेल रहे थे, उनकी मृत्यु के बारे में सुना, तो उन्होंने उनकी याद में दो मिनट का मौन रखा। आयोजकों ने अगले दिन के लिए कार्यक्रम रद्द करने का फैसला किया और कपडवंज में कई अन्य आयोजकों ने भी ऐसा ही किया।

बता दें कि गुजरात के अहमदाबाद, नवसारी और राजकोट में भी 20 साल से अधिक उम्र के लोगों की मौत सहित इसी तरह के मामले सामने आए हैं।

13 वर्षीय बच्चे की हो गई मौत

चौंकाने वाली बात यह है कि वडोदरा जिले के दाभोई में भी एक 13 वर्षीय बच्चे की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। वैभव सोनी एक गरबा कार्यक्रम से साइकिल पर लौट रहे थे, तभी गिर गए और उन्हें मामूली चोटें आईं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया और एक्स-रे समेत कुछ परीक्षण किए गए और उन्हें छुट्टी दे दी गई। वैभव ने बाद में सीने में दर्द की शिकायत की और उसके परिवार ने उसे कुछ दवा देकर सुला दिया। कुछ घंटों बाद जब वह नहीं उठे तो उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि लड़के को दिल का दौरा पड़ने का संबंध गरबा खेलने से था या नहीं। 

डॉक्टरों की सलाह है कि, " यदि आप कुछ ऐसा करते हैं जिसके आप आदी नहीं हैं और आप उस तरह के व्यायाम के संपर्क में हैं, तो ऐसी घटनाएं घटित होती हैं।" 

ऐसे आयोजनों के आयोजकों को स्वचालित बाहरी डिफाइब्रिलेटर रखना चाहिए जो ऐसी स्थितियों में जान बचाने में मदद कर सकते हैं और कुछ ऐसे लोगों को भी रखना चाहिए जो सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) में प्रशिक्षित हों। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि लोगों को अपनी जीवनशैली में सुधार करने, वॉकिंग करने और हेल्जी फूड खाने की जरूरत है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement