Sunday, May 05, 2024
Advertisement

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा से ईडी की पूछताछ, मानेसर लैंड डील मामले में चल रही जांच

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा से ईडी दिल्ली में पूछताछ कर रही है। सूत्रों ने बताया कि मानेसर लैंड डील मामले में ईडी ने हुड्डा से सवाल-जवाब किए।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Mangal Yadav Updated on: January 29, 2024 19:51 IST
प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा- India TV Hindi
Image Source : FILE- PTI प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा

नई दिल्लीः  हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा से 2004-2007 के दौरान मानेसर में भूमि अधिग्रहण में कथित अनियमितताओं के संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) सोमवार को दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय में पूछताछ की। सूत्रों ने बताया कि पिछले 12 दिनों में यह दूसरी बार है जब हुड्डा से इस मामले में पूछताछ की जा रही है।  जांच एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत हुड्डा के बयान दर्ज किए थे।

भूपेंद्र हुड्डा पर लगे हैं ये आरोप

76 वर्षीय कांग्रेस नेता पर भूमि सौदा मामले में नौकरशाहों और सरकारी अधिकारियों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया गया है। कई जमीन मालिकों और किसानों ने जमीन सौदा मामले में 1500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। हरियाणा पुलिस द्वारा दर्ज की गई एक एफआईआर के आधार पर फरवरी 2021 में ईडी ने पूर्व सीएम के  खिलाफ पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया था।

900 एकड़ भूमि बेची गई थी

भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर गुरुग्राम के पास मानेसर में निजी बिल्डरों को फायदा पहुंचाने का आरोप है। उनके कार्यकाल के दौरान, लगभग 900 एकड़ भूमि कथित तौर पर अधिग्रहित की गई और बिल्डरों को कम कीमतों पर बेच दी गई। हालांकि, ईडी ने अब तक इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। इससे पहले 17 जनवरी को ईडी ने हुडा से करीब सात घंटे तक पूछताछ की थी. पता चला है कि पिछली पूछताछ में कई सवाल अनुत्तरित रह गए थे, जिसके बाद हुडा से दोबारा पूछताछ की जा रही है।

इससे पहले ईडी ने 2004-07 के दौरान गुरुग्राम के मानेसर में भूमि अधिग्रहण में कथित अनियमितताओं से जुड़े एक अन्य मनी लॉन्ड्रिंग मामले और कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रवर्तित एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के खिलाफ एक मामले में उनसे पूछताछ की थी। 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement