1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन 4 चीजों को हमेशा खाएं उबालकर, सेहत को होगा दोगुना फायदा

इन 4 चीजों को हमेशा खाएं उबालकर, सेहत को होगा दोगुना फायदा

अगर आप भी बहुत ज्यादा सेहत को लेकर सचेत रहते हैं तो आपके लिए ये बात जानना बहुत जरूरी है कि किन चीजों को कैसे खाएं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 02, 2021 19:46 IST
health - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV health 

आजकल लोग सेहत को लेकर ज्यादा सेंसटिव हो गए हैं। सुबह उठने से लेकर दोपहर के खाने तक और फिर रात को भी खाने में क्या खाएं, इन सभी चीजों को लेकर और ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। अगर आप भी बहुत ज्यादा सेहत को लेकर सचेत रहते हैं तो आपके लिए ये बात जानना बहुत जरूरी है कि किन चीजों को कैसे खाएं। दरअसल, हमारे खानपान में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें आसानी से पचाया नहीं जा सकता। वहीं कुछ खानेपीने की ऐसी चीजें होती है कि अगर आपने उन्हें अच्छी तरह से उबाल लिया तो आसानी से डाइजेस्ट हो जाएंगी। साथ ही अगर आप उन्हें सही मात्रा में उबालेगें तो उनके पोषक तत्व भी नष्ट नहीं होंगे और ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होंगी। 

ये लोग गलती से भी ना करें कीवी का ज्यादा सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

जानें क्या है उबले हुए खाने के फायदे

उबला हुआ खाना आसानी से पच जाता है। इसके साथ ही ये वजन घटाने, स्किन को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये पेट से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने का काम करता है। 

इन चीजों को उबालकर खाने से होगा और फायदा

egg

Image Source : INSTAGRAM/VILMASFARMMARKET
egg

अंडा
कई लोग कच्चा अंडा खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है अगर आप अंडा उबालकर खाएंगे तो ये सेहत के लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा। अंडे के अंदर मौजूद सफेद वाला हिस्सा सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसे टेस्ट में और भी अच्छा बनाने के लिए आप इसमें काली मिर्च पाउडर डाल सकते हैं। 

कई बीमारियों से बचाव करता है एक गिलास तुलसी का पानी, ब्लड शुगर लेवल भी रखता है कंट्रोल

ब्रोकली
कई लोग ब्रोकली को कच्चा ही खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप इसे उबाकर खाएंगे तो ये आपकी सेहत के लिए और भी ज्यादा लाभकारी होगी। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, आयरन और पोटैशियम के अलावा कई तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व सेहत के लिए अच्छे होते हैं। ब्रोकली को आप उबालकर सूप के साथ भी खा सकते हैं। 

आलू 
आलू को उबालकर खाने से इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम हो जाती है। इसके साथ ही फैट कम हो जाता है। इसलिए अगर आप इस वजह से आलू को खाने से घबराते हैं कि फैट बढ़ जाएगा तो इसे उबालकर खाएं। इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

Corn

Image Source : INSTAGRAM/JGOKITA
Corn

कॉर्न
कॉर्न सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसका सेवन उबालकर ही करना चाहिए। कॉर्न में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भी होता है। ये ना केवल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि आपका कई बीमारियों से भी बचाव करता है। 

नोट- इस खबर की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इन 4 चीजों को हमेशा खाएं उबालकर, सेहत को होगा दोगुना फायदा News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X