1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. जल्दी से लंबाई बढ़ाने के हैं ये शानदार घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

जल्दी से लंबाई बढ़ाने के हैं ये शानदार घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

लंबाई बढ़ाने के लिए आप कई तरह के योगासन कर सकते हैं। जिसमें आप शीर्षासन, ताड़ासन, सर्वांगासन, हलासन आदि शामिल हैं। इसके लिए आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इससे आपकी लंबाई तेजी से बढ़ेगी

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 29, 2020 12:19 IST
हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SELFLIFEHACKS हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय

हर व्यक्ति अपनी ग्रोथ और जींस के हिसाब से ही लंबाई पाता है। अच्छी लंबाई से एक तरफ जहां व्यक्तित्व में निखार आता है, साथ ही व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। इसीकारण बड़े से लेकर छोटे बच्चों की लंबाई पर पूरा ध्यान दिया जाता है जिससे वह अच्छी खासी हाइट पा लें। आपको बता दें कि 18 साल की उम्र तक हमारी लंबाई बढ़ती हैं। कई बार पोषक तत्वों की कमी के कारण लंबाई कम हो जाती हैं। इसलिए कहा जाता है कि अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम आदि तत्व पाए जाते हैं। 

लंबाई बढ़ाने के लिए आप कई तरह के योगासन कर सकते हैं। जिसमें आप शीर्षासन, ताड़ासन, सर्वांगासन, हलासन आदि शामिल हैं।  इसके लिए आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इससे आपकी लंबाई तेजी से बढ़ेगी। 

गाउट की समस्या से छुटकारा दिलाने में असरदार है ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड भी हो जाएगा कम

अश्वगंधा

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो तेजी से हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अश्वगंधा को भारतीय जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है जिसमें विभिन्न खनिज होते हैं जो हड्डी के ढांचे को चौड़ा करने के साथ-साथ इसके घनत्व को बढ़ाते हैं जो आपकी लंबाई बढ़ाता है।

केला
केला में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनीज जैसे तत्वों के अलावा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पा जाते हैं जो आपकी हड्डियों में मौजूद कैल्शियम को प्रोटेक्ट करते हैं। 

अंडा
अगर आप तेजी से अपना डाइट बढ़ाना चाहते हैं तो उसमें अंडा काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, विटामिन डी, डी2 पाए जाते हैं। जो आपकी हड्डियों को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।  इन्हें उबाल कर खाना सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन सफेद भाग की खाएं। 

आसानी से वजन घटाने के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक, बस ऐसे करें इसका सेवन

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों का करें सेवन
हरी पत्तेदार सब्जियां हाइट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंस, मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपके मसल्स और टीशू को रिपेयर करने के साथ-साथ हर उम्र में लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए आप पालक, कोलार्ड साग, मटर जैसे चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

चलने और सोने का सही तरीका
अगर आप अच्छी हाइट चाहते हैं तो अपने चलने और सोने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव लाए। इसलिए हमेशा सीधी अवस्था में सोएं। इसके अलावा चलते समय अपने सिर और गर्दन को सीधे करके चलें। 

अच्छी नींद
लंबाई के साथ-साथ सेहतमंद रहने के लिए नींद बहुत ही जरूरी हैं। जब आप सोते हैं तो आपके शरीर से ऊतकों का उत्सर्जन होता है जिससे आपकी लंबाई बढ़ती है। इसलिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे जरूर सोएं।  

डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। जल्दी से लंबाई बढ़ाने के हैं ये शानदार घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment